कोचिंग संस्थाएं रहेंगी बुधवार से बंद

 

वीडियो जारी होने पर हरकत में आया शिक्षा विभाग!

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। समाचार एजेंसी ऑॅफ इंडिया के द्वारा लगातार ही जिला स्तर पर विज्युअल समाचारों को अच्छा प्रतिसाद मिलना आरंभ हो गया है। सोमवार को कोरोना का असर कोचिंग संस्थानों पर नहीं! शीर्षक से प्रसारित किये गये वीडियो के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आता दिखा।

इस वीडियो में जिला प्रशासन के द्वारा जहाँ भीड़ एकत्र होने की संभावना हो उस स्थान पर लोगों के एकत्रीकरण पर रोक लगा दी गयी थी। इसके लिये बकायदा आदेश जारी होने के बाद भी कोचिंग संस्थानों का संचालन लगातार ही जारी है। जिले के निज़ि कोचिंग संस्थानों में इस आदेश की नाफरमानी के बारे में खबर के प्रसारण के बाद जिला शिक्षा अधिकारी हरकत में आते दिखे।

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश में कोरोना वायरस के फैलने की संभावनाओं को देखते हुए एवं राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाइज़री को दृष्टिगत रखते हुए, जिला सिवनी की सीमा में व्यक्तियों की अधिक संख्या में एकत्र होने से वायरस के फैलने के खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता है। अतः राज्य सरकार एवं जिला कलेक्टर द्वारा जारी आदेशों के तारतम्य में तथा समय – सीमा की बैठक में जिला कलेक्टर द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में शिक्षण एवं प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित समस्त कोचिंग संस्थान, ट्यूशन आगामी दिनांक तक बंद रखने के निर्देश जारी किये गये हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार इस संबंध में सोमवार को कोचिंग संचालकों की बैठक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आयोजित की गयी। सभी कोचिंग संचालकों को उक्त निर्देशों से अवगत कराया गया। सभी उपस्थित कोचिंग संचालकों ने जनहित में कोचिंग बंद रखने हेतु सहमति दे दी गयी।

विज्ञप्ति के अनुसार कोचिंग संचालकों नेे बच्चों को आने वाले 15 दिवस के लिये गृह कार्य तथा मार्गदर्शन देने के लिये 17 मार्च की अनुमति देने हेतु अनुरोध किया। उनके अनुरोध पर जिला कलेक्टर से चर्चा उपरांत 17 मार्च को बच्चों को मार्गदर्शन देने के लिये अनुमति दी गयी है। 18 मार्च से समस्त कोचिंग संस्थान आगामी आदेश तक बंद रहेंगे।