सर्दी स्वास्थ्य तथा सुरक्षा टिप्स

सर्दी का उल्लेख इनायत बर्फ भर में ग्लाइडिंग स्पार्कलिंग बर्फ के टुकड़े और स्के टर्स की छवियों उदाहरण भी देते हैं। लोगों को पर्याप्त स्वास्थ्य और सुरक्षा सावधानियों लेने के लिए असफल हो लेकिन अगर सर्दी में भी, बीमारी और चोट के समय हो सकता है।

अधिक 100 वायरस इतना कुछ लोगों को कम से कम उनमें से एक को उजागर किया जा रहा बच जुकाम, दुनिया की सबसे आम बीमारी पैदा कर सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, ज्यादातर लोगों के बारे में तीन जुकाम हर साल औसत।

गले में खराश, छींक, नाक बह रही है, पानी आँखें, दर्द और दर्द, हल्का बुखार, नाक की भीड़ और खाँसी: यह नाक या गले के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती है एक बार, ठंड वायरस के लक्षण के एक नंबर के किसी भी है, जिससे गुणा करने के लिए शुरू होता है। एक ठंड आमतौर पर एक या दो सप्ताह तक रहता है।

एक ठंड का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, एक हल्के दर्द रिलीवर ले अनावश्यक गतिविधि से बचने के लिए जितना संभव हो उतना बिस्तर पर आराम मिलता है और तरल पदार्थों का खूब, विशेष रूप से फलों के रस पीना है। ओवर-द-काउंटर खांसी और ठंड उपचार लक्षणों में से कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन वे रोकने के इलाज या यहां तक कि बीमारी के दौरान कम नहीं होगा।

एक ठंड को पकड़ने से बचाने के लिए कोई टीका नहीं है, बीमारी के साथ नीचे आ के अवसरों को कम करने के लिए तरीके हैं। अच्छे पोषण के माध्यम से और पर्याप्त नींद और व्यायाम हो रही अपनी प्राकृतिक प्रतिरोध करते रहो। नीचे अपने थर्माेस्टेट मुड़ें और अपने घर में नमी बनाए रखने के। सूखी हवा अपनी नाक और गले में श्लेष्मा झिल्ली बाहर सूख जाता है और सर्दी वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जहां एक जगह बनाने, दरार करने के लिए उन्हें कारण बनता है। जुकाम है और अक्सर अपने हाथ धो लो, जो उन लोगों के साथ सीधे संपर्क से बचें।

इंफ्लुएंजा

एक संक्रामक श्वसन संक्रमण, इन्फ्लूएंजा ज्यादातर लोगों के लिए एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा नहीं है। हालांकि, बुजुर्ग या एक क्रोनिक स्वास्थ्य समस्या है, जो उन लोगों के लिए, इन्फ्लूएंजा ऐसे निमोनिया के रूप में गंभीर जटिलताओं में परिणाम कर सकते हैं।

फ्लू के लक्षण आमतौर पर के बारे में तीन दिनों के वायरस के संपर्क में रहने के बाद अचानक विकसित करना। वे पीठ, हाथ और पैर में बुखार, ठंड लगना, खांसी, गले में खराश, नाक बह रही है, और पीड़ा और दर्द में शामिल हैं। इन ठंड वायरस की वजह से उन लोगों के लिए समान हैं हालांकि, फ्लू के लक्षण और अधिक गंभीर हो सकता है और अब पिछले करने के लिए जाते हैं। पेट में ऐंठन, सामान्यत: इन्फ्लूएंजा के साथ नहीं है, पेट या आंतों फ्लू कहा जाता है की उल्टी या दस्त लक्षण।

फ्लू इसे अपने परिवार या समुदाय में होता है, तो वायरस के लिए जोखिम से बचने के लिए कोई व्यावहारिक तरीका नहीं है, अत्यधिक संक्रामक है और। बिस्तर पर आराम, एक हल्के दर्द रिलीवर और तरल पदार्थ की बहुत सबसे अच्छा इलाज कर रहे हैं। (चेतावनी: एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए सिंड्रोम का एक बढ़ा जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है एक फ्लू संक्रमण की उपस्थिति में इसका उपयोग एक चिकित्सक, एक फ्लू जैसी बीमारी के साथ एक बच्चे या किशोर ने सलाह दी है जब तक इसके बजाय एक और हल्के दर्द रिलीवर का उपयोग करने वाले एस्पिरिन शामिल नहीं है।) एंटीबायोटिक्स फ्लू वायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं।

फ्लू के टीके, बीमारी को रोकने में हमेशा कारगर नहीं है, जबकि लक्षणों की गंभीरता को कम करना चाहते हैं और विकास कर सकते हैं कि जटिलताओं के खिलाफ की रक्षा करना। शॉट्स जोरदार व्यक्तियों 65 उम्र और बड़ी उम्र के वर्ष है और हृदय रोग, सांस की समस्याओं, गुर्दे की बीमारी, मधुमेह, रक्ताल्पता या शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाले किसी भी बीमारी के रूप में इस तरह के क्रोनिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हैं, जो उन लोगों के लिए सिफारिश कर रहे हैं। एस्पिरिन के साथ लंबी अवधि के उपचार प्राप्त कर रहे हैं, जो शिशुओं, बच्चों और उम्र के 18 साल तक युवा लोगों को भी एक फ्लू का शॉट मिलना चाहिए। अंडे या जो करने के लिए एलर्जी व्यक्तियों हालांकि, बचने के लिए या एक फ्लू का शॉट हो रही स्थगित करनी चाहिए, एक उच्च बुखार है।

इन्फ्लूएंजा टीका एक साल के लिए ही प्रभावी है और वायरस वर्ष के लिए वर्ष से भिन्न है, क्योंकि यह हर साल गोली मार दी एक फ्लू पाने के लिए आवश्यक है। इलिनोइस में, फ्लू के मौसम आमतौर पर नवंबर में शुरू होती है और अप्रैल के मध्य के आसपास तक रहता है। यदि आप एक फ्लू का शॉट प्राप्त करने की योजना है इतनी जल्दी यह पूर्ण उन्मुक्ति को विकसित करने के बारे में दो सप्ताह का समय लगता बाद से करते हैं। हालांकि, जनवरी में भी एक गोली एक देर से सर्दियों के प्रकोप के खिलाफ की रक्षा कर सकते हैं।

हीपोथेरमीया

तुरंत पता लगाया है और ठीक से इलाज नहीं अगर हाइपोथर्मिया 95 डिग्री या उससे कम करने के लिए शरीर के तापमान में एक बूंद के लिए घातक हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, के बारे में 700 होने वाली मौतों हाइपोथर्मिया से हर साल होती है।

हाइपोथर्मिया किसी को भी हो सकता है, अपने शरीर को अक्सर जल्दी से तापमान में परिवर्तन के लिए समायोजित नहीं है क्योंकि बुजुर्ग उच्चतम जोखिम को चलाते हैं और वे धीरे-धीरे ठंडा हो रही है कि अनजान हो सकता है। स्थिति आमतौर पर कई हफ्तों के लिए कहीं भी कुछ दिनों से, समय की अवधि में विकसित करता है, और 60 का भी हल्का शांत इनडोर तापमान डिग्री इसे गति प्रदान कर सकते 65 करने के लिए। आप बुजुर्ग रिश्तेदार या अकेले रहने वाले दोस्त हैं, 65 हाइपोथर्मिया से बचने के लिए डिग्री से ऊपर उनके ऊष्मातापी सेट करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हैं।

शरीर का तापमान बूँदें, संकीर्ण शरीर की सतह के निकट रक्त वाहिकाओं गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए। स्नायु गर्मी बनाने के लिए मजबूत करने के लिए शुरू करते हैं। शरीर का तापमान ड्रॉप करने के लिए जारी है, व्यक्ति कंपकंपी शुरू हो जाएगा। तापमान के बारे में 90 डिग्री तक चला जाता है जब तक कांप जारी है। 90 डिग्री नीचे तापमान एक जीवन के लिए खतरा स्थिति पैदा करते हैं।

हाइपोथर्मिया के लक्षण भुलक्कड़पन, उनींदापन, दिखने में परिवर्तन (जैसे, झोंके चेहरा), कमजोर नाड़ी, धीमी गति से दिल की धड़कन, और बहुत धीमी गति से और उथले श्वास शामिल हैं। शरीर के तापमान को या 86 डिग्री से नीचे चला जाता है, तो एक व्यक्ति को एक कोमा में पर्ची या एक मौत की उपस्थिति की तरह हो सकता है।

यदि आप एक व्यक्ति में इन लक्षणों को देखते हैं, तो अपने या अपने तापमान ले। यह 95 डिग्री या कम है, तो एक चिकित्सक या एम्बुलेंस कॉल या एक अस्पताल में सीधे शिकार ले। आगे गर्मी के नुकसान को रोकने के लिए, एक गर्म कंबल में रोगी को कपड़े में लपेटकर। एक गर्म पानी की बोतल या (कम पर सेट) बिजली का हीटिंग पैड व्यक्ति के पेट के लिए लागू करके कर सकते हैं। शिकार सतर्क है, गर्म भोजन या पीने की छोटी मात्रा में दे।

यदि आप एक हाइपोथर्मिया शिकार करने के लिए नहीं करना चाहिए वहाँ कई चीजें हैं। मादक पेय देना नहीं है। यह सदमे के कारण सकता है के बाद से, एक गर्म स्नान या स्नान न दें। आम तौर पर, घर पर हाइपोथर्मिया का इलाज करने की कोशिश मत करो। हालत में एक अस्पताल में इलाज किया जाना चाहिए।

शीतदंश

सबसे शीतदंश से प्रभावित शरीर के कुछ हिस्सों चेहरा (गाल, नाक, ठोड़ी, माथे), कान, कलाई, हाथ और पैर के क्षेत्रों उजागर कर रहे हैं। जमा देने वाले त्वचा सफेद और कठोर है और सुन्न बजाय दर्दनाक महसूस करता है। ठंड के मौसम के दौरान सड़क पर समय खर्च करते हैं, शीतदंश के संकेत के लिए सतर्क और, आप किसी भी नोटिस, तो तत्काल कार्रवाई।

शीतदंश का इलाज करने के लिए, धीरे-धीरे शरीर के प्रभावित हिस्से गर्म है। कोई गर्म कपडा उपलब्ध हैं, आदि कंबल, स्वेटर, कोट, में क्षेत्र लपेटें कांख के नीचे जमा देने वाले हाथों को जगह या प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए अपने शरीर का उपयोग करें। तुरंत चिकित्सा ध्यान चाहते हैं।

(साई फीचर्स)