सर्दी जुखाम तथा गले में खराश के लिए घरेलु उपचार

हल्दी: हल्दी बहुत अच्छी प्राकतिक औषधि है, गर्म प्रवत्ति के होने की वजह से ये सर्दी जुखाम में बहुत जल्दी असर दिखाती है। हल्दी के गुण व फायदे जानने के लिए पढ़े।

रात को सोने से पहले हल्दी का दूध सर्दी- जुखाम में फायदेमंद होता हैं। इसके लिए दूध में हल्दी डालकर उबालते हैं और उसे गरम गरम पीने से गले के दर्द में राहत मिलती हैं पर इसे लेने के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। हल्दी को नमक के साथ गरम करके उसे गरम पानी अथवा दूध के साथ लेने से भी गले के दर्द, खराश में राहत मिलती हैं। हल्दी के चूर्ण को पानी व् शहद के साथ मिलाकर दिन में 2 बार खाएं।

अदरक – सर्दी की दवाई के रूप में अदरक बहुत पोपुलर दवा है। ये बहुत जल्दी अपना असर दिखाता है। अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काट ले, अब 1 कप पानी में डाल कर इसे उबालें। अब इसे दिन में 3-4 बार पियें, इसे कुछ दिनों तक करें जब तक आपको आराम नहीं मिल जाता। आप चाहें तो इसमें नीम्बू व् शहद भी मिला सकते है। इसके अलावा आप अदरक के कुछ टुकड़े दिन में कभी भी चबाएं। गले में खराश इससे दूर होगी। रात को सोने से पहले अदरक के रस को शहद के साथ लेने से गले के दर्द तथा खराश में राहत मिलती हैं। इसे लेने के बाद पानी न पीये।

नीम्बू: नीम्बू को सर्दी दूर करने के लिए कई तरह से उपयोग किया जाता है। नीम्बू में ये प्रॉपर्टीज होती है कि ये सर्दी के समय उसमें होने वाली बैचौनी को दूर करता है। नीम्बू खाने से विटामिन ब मिलता है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।घर में प्राकतिक रूप से सिरप बनायें। इसके लिए 2 जइेच नीम्बू के रस में 1 जइेच शहद मिलाएं व् इसे दिन में कई बार पियें। इसके अलावा नीम्बू के रस में ससद व् कलि मिर्च मिलाकर भी पिया जा सकता है।

लहसुन: सर्दी में लहसुन खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। एक कप पानी में लहसुन की कालियां डालकर उबालें, फिर इसमें 1 जेच ओरीगेनो डाल कर उबालकर, थोडा ठंडा होने दें। अब इसमें शहद डालकर पी लें। लहसुन को क्रश कर ले, अब इसमें कुछ बूंदे लोंग के तेल व शहद मिलाकर पियें। लहसुन को अपने खाने में भी शामिल करें।

गर्म दूध: रात को सोने से पहले गर्म दूध में शहद डाल कर पियें, आप इसमें कलि मिर्च भी डाल सकते है। रात को अच्छी नींद आएगी व् सर्दी में भी आराम मिलेगा।

प्याज: सर्दी में सबसे आसान है प्याज को कट करके उसे सूंघना। इसे सूघने से बंद नाक खुल जाती है। आधी चम्मच प्याज के रस को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। दिन में 2 बार इसे खाने से सर्दी जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

कुनकुने पानी से कुल्ला करना: गले की खराश को कम करने अथवा राहत पाने के लिए कुनकुने पानी में नमक डालकर कुल्ला करना फायदेमंद होता हैं। कुनकुने पानी के साथ नमक जब गले से होकर जाता हैं तो सुजन कम होती हैं जिससे गले में दर्द तथा खराश में राहत मिलती हैं।

हर्बल चाय: सर्दी जुखाम के समय हर्बल चाय बहुत फायदेमंद होती हैं। इस चाय में अदरक, तुलसी के पांच से छ: पत्ते, इलायची, लोंग तथा काली मिर्च के पावडर को पानी में चायपत्ती के साथ डालकर उबालते हैं फिर उसमे मिल्क डालकर उसे कुछ देर उबालकर चाय बनाते हैं जिसे गरम- गरम पीने से गले में खराश तथा सुजन से राहत मिलती हैं।

गर्म पानी: दिन भर कुनकुना पानी लेने से भी सर्दी जुखाम में राहत मिलती हैं।

भाप लेना: अगर नाक बंद हैं, या बहुत अधिक बलगम आपको तकलीफ दे रहा हैं, तो उबलते पानी को बाल्टी अथवा किसी बड़े बर्तन में डालकर उसकी भाप लेने से तुरंत राहत मिलती हैं। इस पानी में आप नीलगिरी तेल भी मिला सकते है, इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

बादाम: बादाम में बहुत से पोषक तत्व होते है, जो सर्दी की बीमारी को भी ठीक कर सकते है। बादाम के फायदे जानने के लिए पढ़े। 5-6 बादाम को रत भर पानी में भिगोयें, अब इसका पेस्ट बनायें। पेस्ट में 1 चम्मभच बटर मिलाएं। अब इसे दिन में 3-4 बार खाएं, इसे तब तक लें जब तक आपको सर्दी से आराम न मिले।

गाजर का जूस: गाजर में बहुत से विटामिन व् मिनिरल्स होते है, जो सर्दी जुखाम में आराम देते है। 4-5 गाजर का जूस बनाये, इसमें कुछ मात्रा पानी की भी मिलाएं। अब इसमें 1 चम्मजच शहद मिलाएं। दिन में इसे 3-4 बार पियें।

तेल की मालिश: सीत की वजह से भी कई बार सर्दी जुखाम हो जाता है। इससे बचने के लिए जरुरी है कि आप शरीर में गर्माहट रखें। इसके लिए आप सरसों के तेल में लहसुन की कलियाँ डाल कर उबालें, अब इसे गुनगुना करके सोने से पहले तलवों व् सीने में लगायें। ऊपर लिखे सभी उपचार घरेलु हैं, जो बहुत आसानी से किये जा सकते हैं, साथ ही इनके कोई अन्य नुकसान नहीं हैं।

(साई फीचर्स)