नीट के आवेदन में सुधार का मौका आज तक

 

जेईई एडवांस्ड के लिए 01 मई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। नीट-2020 के आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए ऑनलाइन करेक्शन विंडो दोबारा खोली गई है। इसलिए जो छात्र-छात्राएं अपने आवेदन को अब तक नहीं सुधार पाए हैं, वे 19 मार्च तक करेक्शन कर सकते हैं।

इसके लिए उम्मीदवारों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां फॉर्म करेक्शन की लिंक मिलेगी। नीट यूजी का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए किया जाता है। इस साल से नीट देश की इकलौती मेडिकल प्रवेश परीक्षा होगी जिससे ग्रेजुएशन लेवल पर मेडिकल और डेंटल कोर्स में उम्मीदवारों को प्रवेश मिलेगा। इससे पहले एम्स और जिपमर एमबीबीएस और बीडीएस दाखिलों के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाती थी।

जेईई एडवांस्ड के लिए 1 मई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया : जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तिथि समेत आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। ब्रोशर रूप में इस शेड्यूल को विद्यार्थी संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। ब्रोशर के मुताबिक, जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 01 मई को सुबह 10 बजे से शुरू होकर 06 मई शाम 05 बजे तक चलेगी।

फीस भुगतान की अंतिम तिथि 07 मई शाम 05 बजे तक निर्धारित की गई है। जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में बेसिक रजिस्ट्रेशन होगा वहीं दूसरे चरण में डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे और तीसरे चरण में फीस का भुगतान होगा।

जेईई एडवांस्ड के तहत एक ही दिन में 02 पेपर आयोजित होंगे। पहला पेपर सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा, वहीं दूसरे पेपर का आयोजन दोपहर 02.30 बजे से शाम 05.30 बजे तक होगा। परीक्षा के अंतर्गत दोनों ही पेपर देना विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है।