कोरोना से घबराने की आवश्यकता नहीं, सजगता आवश्यक

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कोरोना वायरस के संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण में सामान्य खांसी, गले में खराश, बुखार (38 डिग्री सेन्टीग्रेट से अधिक), गंभीर श्वसन संक्रमण, सांस फूलना आदि लक्षण दिखायी देते हैं। ऐसे लक्षण दिखायी देने पर तत्काल नजदीकी जिला चिकित्सालय या स्वास्थ्य केन्द्रों में जाँच करवाना चाहिये।

क्या है कोरोना वायरस : यह विषाणुओं का समूह है जिससे सामान्यतः जानवरों में बीमारियां होती हैं। कभी – कभी ये मनुष्यों में संक्रमण करता है, मुनष्यों में इसके लक्षण खांसी, बुखार एवं श्वास लेने में तकलीफ, छाती में जकड़न इत्यादि होती है।

प्रमुख लक्षण : सर्दी, खांसी, बुखार, सिर में दर्द, गले में खराश, छोटे बच्चों और बुजुर्ग व्यक्तियों में एवं ऐसे व्यक्तियों में जिनमें प्रतिरक्षण की क्षमता कम होती है ये निमोनिया ब्रोंकाईटिस इत्यादि गंभीर बीमारियां उत्पन्न करता है।

कोरोना से बचाव के लिये क्या करें : यदि कोई व्यक्ति पिछले 01 माह के दौरान पड़ौसी देश चीन या किसी अन्य प्रभावित देश के भ्रमण से आया हो या वायरस संक्रमित रोगीं के संपर्क में आया हो तो उपरोक्त लक्षण होने पर नजदीकी चिकित्सालय अथवा स्वास्थ्य केन्द्र पर अनिवार्य रूप से संपर्क करना चाहिये।

संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें। नियमित रूप से दिन में कई बार हाथों को साबुन एवं साफ पानी से धोयें। यदि हाथ धोना संभव न हो तो एल्कोहल युक्त सेनेटाईजर का उपयोग करें। बिना हाथ धोये अपनी आँख, मुँह एवं नाक को न छुएं। खांसते अथवा छीकतें समय अपने मुँह एवं नाक को रूमाल से ढंकें।

संक्रमित सामग्रियों के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक छूने से बचंे। मास्क का उपयोग करें एवं लोगों से दूरी बनाये रखें। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ तथा पौष्टिक आहर का सेवन करें। शिष्टाचार में हाथ न मिलायें, गले न लगायें। अनावश्यक यात्रा से परहेज करें तथा भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचें। बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवा न लें।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देशन में जिला चिकित्सालय सिवनी में कन्ट्रोल रूम का गठन किया गया है जिसका टेलीफोन नंबर 07692 – 220323, 227423, 220444 है तथा जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ.निर्मला पाण्डे का व्हाट्सएप्प नंबर 96308 86706 है जिस पर जिलेवासी कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं दे सकते हैं। इसके साथ ही कलेक्टर कार्यालय में भी कन्ट्रोल रूम का गठन किया गया है जिसका संपर्क नंबर 07692 – 223966 है। इसमें कोरोना वायरस से ग्रसित संदिग्ध व्यक्तियों की जानकारी दी जा सकती है।