दिन में चढ़ रहा पारा, सर्दी बरकरार

 

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हो रहा मौसम में बदलाव

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। शहर में मंगलवार को मौसम का मिज़ाज बदलता रहा। सुबह आसमान पर बादलों का डेरा था। दोपहर में धूप खिली और शाम होते ही उत्तरी हवा के प्रभाव से मौसम कुछ सर्द हो गया। दोपहर में तेज धूप थी लेकिन हवा के प्रभाव से तापमान में ज्यादा बढ़ौत्तरी दर्ज नहीं की गयी।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बुधवार से मौसम में परिवर्तन होने का अनुमान है। फिर से पश्चिमी विक्षोभ विक्षोभ प्रभावी हुआ है। मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। आसमान पर बादलों का डेरा बना रहेगा। संभाग के जिलों में कहीं – कहीं बारिश हो सकती है।

25 मार्च से गर्मी बढ़ने का अनुमान : सूत्रों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम बार – बार बदल रहा है। इस कारण मौसम सर्द बना हुआ है। 25 मार्च से आसमान साफ होने का पूर्वानुमान है। उसके बाद धूप और हवा की दिशा के अनुसार तापमान में वृद्धि हो सकती है। मार्च का तापमान सामान्य से 03 या 04 डिग्री कम है।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार सूत्रों ने बताया कि आने वाले दिनों में दिन का तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस तो रात में पारा 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। 24 या 25 मार्च से पारे में उछाल दर्ज किया जा सकता है। 28 मार्च को एक बार फिर मौसम परिवर्तन के संकेत भी मिलते दिख रहे हैं।