पंजाब में भी कोरोना वायरस के चलते एक की मौत

 

मरने वालों की संख्या 4 पहुंची

(ब्यूरो कार्यालय)

चंडीगढ (साई)। कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में मरने वालों की संख्या अब चार हो गई है। पंजाब के नवांशहर जिले के एक अस्पताल में 72 वर्षीय शख्स की जान चली गई। बताया गया कि यह शख्स कोरोना वायरस (Covid-19) की जांच में संक्रमित पाया गया था। भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब तेजी से बढ़ रही है। अब तक कुल 181 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिन चार लोगों की मौत हुई है, उन सभी की उम्र 60 साल से ऊपर है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि यह शख्स दो हफ्ते पहले इटली होते हुए जर्मनी से लौटा था और सीने में बहुत तेज दर्द उठने के बाद अस्पताल में भर्ती हुआ था। स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) के निदेशक जगत राम ने बताया कि मृतक डायबीटीज और हाई ब्लड प्रेशर से भी पीड़ित था। जांच के लिए भेजे गए उसके नमूनों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। बांगा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उसकी मौत हो गई थी।

पंजाब के नवांशहर जिले के सिविल सर्जन प्रसाद भाटिया ने बताया कि यह शख्स 7 मार्च को इटली होते हुए जर्मनी से लौटा था। भाटिया ने बताया कि बांगा निवासी बुधवार को सीने में तेज दर्द की शिकायत के साथ स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हुआ और तुरंत ही बेहोश हो गया। उसी दिन बाद में उसकी मौत हो गई।

शरीर में घुसकर क्या करता है कोरोना वायरस?

शरीर में घुसकर क्या करता है कोरोना वायरस?सैंकड़ों लोगों को अपना शिकार बना चुके कोरोना वायरस आखिर शरीर के अंदर जाकर क्या करता है, ये सवाल कई लोगों को जहन में होगा। इस विडियो में समझिए कोरोना कैसे शरीर को अपनी गिरफ्त में लेता है।

पीजीआईएमईआर के निदेशक जगत राम ने बताया, ‘नवांशहर का 72 वर्षीय शख्स जांच में संक्रमित पाया गया।साथ ही उन्होंने बताया कि रिपोर्ट बुधवार की रात आई। राज्य के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) अनुराग अग्रवाल ने पुष्टि की कि बांगा निवासी जांच में संक्रमित पाया गया। पंजाब में इससे पहले एक और मामले की पुष्टि हुई थी। 

मरने वालों की उम्र 60 साल से ऊपर

इससे पहले दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के चलते तीन लोगों की मौत हो चुकी है। यह कोरोना से मौत का चौथा मामला है। पंजाब में जिस व्यक्ति की मौत हुई है, उसकी उम्र 72 साल है। इससे पहले दिल्ली में 68 साल, मुंबई में 64 साल और कर्नाटक में 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी। यह गौर करने वाली बात है कि अभी तक हुई चारों मौतों में मरने वालों की उम्र 60 साल से ऊपर है।