सिवनी में भी है लॉक डाउन करने की आवश्यकता!

 

 

चौक चौराहों पर अनावश्यक भीड़ पर नहीं धारा 144 का असर!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। देश में कोरोना दूसरी स्टेज पर पहुँच गया बताया जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा जिस तरह से ऐहतियातन कदम उठाये जा रहे हैं, उसे देखते हुए सिवनी में भी अब सख्ती के साथ कदम उठाये जाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है ताकि इसका संक्रमण यहाँ न फैल सके।

चिकित्सकों के बीच चल रहीं चर्चाओं के अनुसार इसके लिये उन शहरों जहाँ कोरोना के संभावित मरीज़ पाये गये हैं, से सिवनी आने वाले लोगों पर प्रशासन को नज़र रखने की आवश्यकता है। इसके अलावा विदेश यात्रा से वापस आने वालों को ताकीद किया जाये कि सिवनी आते ही वे इसकी सूचना प्रशासन को आवश्यक रूप से दें।

चर्चाओं के अनुसार पेंच नेशनल पार्क को प्रशासन के द्वारा शासन के निर्देश पर बंद कर दिया गया है पर पेंच में विदेशी पर्यटकों के संपर्क में आने वाले रिसोर्ट के कर्मचारियों, जिप्सी के चालकों, गाइड्स, पेंच नेशनल पार्क के कर्मचारियों आदि को भी इसके लिये निगरानी में रखे जाने की आवश्यकता है।

चर्चाओं के अनुसार चौक चौराहों पर जमा होने वाली लोगों की भीड़ समय काटने के लिये खड़ी ही रहती है। चाय पान ठेलों आदि पर इस तरह के लोग समय काटते – बतियाते नज़र आते हैं। इसके लिये कड़ाई से यह सुनिश्चित किया जाये कि लोग बेकार में यहाँ – वहाँ खड़े न रहें।

अभी आरंभ नहीं हुई जाँच : बताया जाता है कि कोरोना संभावित मरीज़ों को भले ही उनमें कोरोना के लक्षण न मिले हों, हाउस आइसोलेशन में रखा गया है, पर अब तक किसी भी मरीज़ के सेंपल लेकर जाँच के लिये नहीं भेजा गया है। कोरोना के लक्षण पाये जाने पर किस तरह के नमूने लेना है, उसे किस तरह संरक्षित रखते हुए जाँच के लिये भेजा जाना है, इसका प्रशिक्षण भी कुछ पेरामेडिकल स्टॉफ को दिलवाने की व्यवस्था की जाये।

सार्वजनिक परिवहन में सावधानी आवश्यक : अनेक शहरों में उन शहरों से जहाँ कोरोना के संक्रमित या संभावित संक्रमित मरीज़ मिले हैं, सार्वजनिक परिवहन को थाम दिया गया है। नागपुर, रायपुर, गोंदिया, जबलपुर, भोपाल, इंदौर से सिवनी के लिये आने जाने वाले सार्वजनिक परिवहन पर भी इस मामले में नज़र रखने की आवश्यकता है।

सावधानी में है बचाव : कोरोना के संबंध में अभी तक कोई टीका या दवा विकसित नहीं हो पायी है। शालाओं में अवकाश घोषित हो गये हैं, परीक्षाएं टाल दी गयी हैं। इसके बारे में जितनी भी बातें सामने आ रही हैं, उसके अनुसार सावधानी में ही सुरक्षा और बचाव की बात कही जा रही है। इसलिये अन्य शहरों के मानिंद सिवनी को भी लॉक डाउन किया जा सकता है।