स्टेट बैंक के एटीएम से उपभोक्ता परेशान

मुझे शिकायत सिवनी में स्थित भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधन से है जिसके द्वारा उपभोक्ताओं का ध्यान नहीं रखा जा रहा है और भारतीय स्टेट बैंक के लचर प्रबंधन के चलते बैंक पहुँचने वाले उपभोक्ताओं के साथ ही साथ एटीएम का उपयोग करने वाले भी बेतहाशा परेशान हैं।

सिवनी में बारापत्थर स्थित स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में काउंटरों पर लंबी-लंबी लाईन लगना सहज बात मानी जाने लगी है। बावजूद इसके काउंटर बढ़ाये जाने की जहमत कभी नहीं उठायी जाती है और कई बार तो लोगों का पूरा दिन ही इन लंबी-लंबी लाईनों की भेंट चढ़ जाता है।

पूर्व में ऐसा भी देखा गया है जब बैंक में ज्यादा भीड़ होने की स्थिति में मुख्य प्रबंधक के द्वारा भी काउंटर सम्हालकर अपने उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की जाती थी लेकिन वर्तमान में ऐसा बिल्कुल भी नहीं दिखायी देता है। लंबी-लंबी लाईन होने के बावजूद प्रथक से काउंटर तो खोला ही नहीं जाता है, ऐसे में यह कल्पना करना ही बेमानी है कि आवश्यकता के हिसाब से बैंक मैनेजर भी अपनी सेवाएं उपभोक्ताओं के लिये मुहैया करायेंगे। अलबत्ता बैंक मैनेजर यहाँ से वहाँ घूमते हुए अवश्य दिख जाते हैं लेकिन उन्हें उपभोक्ताओं की तकलीफ नहीं दिखती है।

यही हाल भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम का भी है। कहने के लिये तो इस बैंक के द्वारा सिवनी में जहाँ-तहाँ एटीएम स्थापित करवा दिये गये हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर एटीएम से ट्रांजेक्शन हो पायेगा, इसके बारे में कोई श्योरिटी नहीं रहती है। स्थिति यह है कि लोगों को इस एटीएम से उस एटीएम चक्कर लगाने के लिये मजबूर होना पड़ता है।

ज्यादातर एटीएम में स्टेट बैंक के द्वारा कैश ही उपलब्ध नहीं कराया जाता है। एटीएम में कैश न होने की जानकारी लोगों को तब ही मिल पाती है जब वह पैसे निकालने की प्रोसेस पूरी कर चुका होता है। इस तरह लोगों का बहुत सा वक्त बरबाद हो जाता है लेकिन शायद सिवनी के लापरवाह बैंक प्रबंधन को इससे कोई सरोकार नहीं है वरना इस संबंध में उसके द्वारा उचित व्यवस्थाएं अवश्य ही बनायी जातीं।

रमेश प्रजापति