01 अप्रैल से बिजली के नहीं बढ़ेंगे दाम

टैरिफ पर सुनवायी टली

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। 01 अप्रैल से बिजली के दाम में किसी तरह का बदलाव होने की संभावना कम है, क्योंकि दाम तय करने वाले विद्युत नियामक आयोग की जन सुनवायी के, वक्त पर होने की संभावना नहीं है। ऐसे में निर्णय नहीं होगा, लिहाज़ा उपभोक्ताओं को मौजूदा दरों पर ही बिजली मिलेगी।

मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने कोरोना वायरस से बचाव के लिये इंदौर – भोपाल में होने वाली जन सुनवायी को स्थगित कर दिया है। 27 मार्च को जबलपुर में जन सुनवायी होनी थी, लेकिन इस पर भी सस्पेंस बन गया है।

बिजली कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिये बिजली की दरों में इज़ाफे का प्रस्ताव दिया था। सालाना लगभग 02 हजार करोड़ रुपये का वित्तीय नुकसान का आंकलन करते हुए इसकी भरपाई की मांग हुई थी। मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग को याचिका दी गयी थी। इसके लिये आयोग की तरफ से जनता से आपत्तियां मांगी गयीं थीं।

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी से लगभग 22 आपत्तियां लगी थीं जिनके जवाब तैयार हो रहे हैं। इधर इंदौर में तकरीबन 38 आपत्तियां आयीं। इंदौर की पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में विगत 17 मार्च को जन सुनवायी होनी थी, इसे निरस्त कर दिया गया। भोपाल के मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में 23 मार्च को जन सुनवायी की तारीख तय की गयी है।

विभागीय सूत्रों की मानें तो आयोग ने यहाँ भी जन सुनवायी को टाल दिया है। अभी 27 मार्च की जबलपुर में होने वाली जन सुनवायी पर आयोग की तरफ से कोई दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं। अफसरों का मानना है कि मौजूदा हालात को देखते हुए इसे भी स्थगित किया जा सकता है।