जानें: क्या हैं थकान के लक्षण और उपचार

आॅफिस में बैठे हैं लेकिन काम करने का मन नहीं कर रहा है। घर में काम तो काफी पड़ा है पर कुछ किए बिना ही थकान महसूस हो रही है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इस पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि ये आपके लिए एक बड़ी समस्या का कारण भी बन सकता है। इसके लिए जरूरी है इसके कारण जानना और इसके इलाज के लिए उपाय करना।

ज्यादा काम नहीं किया है लेकिन फिर भी थकान महसूस हो रही है। मन कर रहा है कि बस कुछ देर और सोने को मिल जाए तो मजा आ जाए। साथ ही कमजोरी भी लग रही है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो घबराइए मत सर्दियों के दिनों में ऐसी सुस्ती काफी आम है।

जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है वैसे वैसे मन भी रजाई के गर्म एहसास की ओर आकर्षित होने लगता है। थकान दो तरह की हो सकती है शारीरिक और मानसिक। हालांकि शारीरिक थकान से आराम करके जल्दी ही निजात पाई जा सकती है लेकिन मानसिक थकान को दूर करने में कुछ समय लग सकता है। अक्सर थकान को हम नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ये जानना बहुत जरूरी है कि थकान का कारण क्या है और कैसे इसे जल्द से जल्द दूर किया जा सकता है।

थकान के कारण

ज्यादा शारीरिक काम करने से। ज्यादा व्यायाम करने से। ज्यादा तनावग्रस्त रहने से। नींद पूरी न होने से। कमजोरी की वजह से। खून की कमी की वजह से। शरीर में विटामिन की कमी से।

थकान के लक्षण

सर्दियों में थकान की वजह से शरीर में स्फुर्ति नहीं रहती है। हो सकता है कि इसके चलते आपकी तरक्की पर भी असर पड़ने लगे। लेकिन ऐसा न हो इसके लिए जरूरी है कि इसके लक्षणों को पहचान कर इलाज किया जाए। किसी काम में मन न लगना। नकरात्मक सोच का बढ़ना। हर समय नींद आना। कमजोरी महसूस होना।

थकान से बचने के उपाय

सर्दियों में धूप सेकने से शरीर में स्फुर्ति आती है और शरीर सुस्ती और थकान से धीरे धीरे दूर होने लगता है। इसके अलावा और भी कई तरीकों से थकान से पीछा छुड़ाया जा सकता है।

अपनी दो अंगुलियों के पोरों से चेहरे की हल्की मालिश करें। इससे ब्लड सकूर्लेशन बढ़ेगा, जिससे आप महसूस करेंगे कि आपकी थकान रफूचक्कर हो गई है। कई बार सुगंधित तेल के प्रयोग से भी शरीर की थकावट को भगाया जा सकता है। रोज योग और व्यायाम जरूर करें लेकिन बहुत ज्यादा व्यायाम न करें। कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। तनावमुक्त रहने की कोशिश करें।

इसके साथ ही अपने भोजन में संतुलित आहार जैसे हरे पत्ते वाली सब्जियां, मौसमी सब्जी, दालें अवश्य लें। खाने में विटामिन की मात्रा बढ़ाएं। सर्दियों में आंवले का मुरब्बा भी फायदेमंद हो सकता है। वहीं म्यूजिक सुनने से भी ब्रेन को काफी आराम मिलता है। इससे मानसिक शांति मिलती है जिससे मानसिक थकावट को आसानी से दूर किया जा सकता है।

अगर इसके बाद भी थकान या सुस्ती से आराम न मिले तो डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं और कुछ टॉनिक्स की मदद से भी इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

(साई फीचर्स)