सीएमएचओ की जिम्मेदारियां निभा रहे कलेक्टर सिवनी!

टोटल लॉक डाऊन में भी पंजीकृत चिकित्सकों की सूची नहीं हो पाई जारी!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। टोटल लॉक डाऊन की अवधि के 20 दिन बीतने के बाद भी प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा अब तक जिले के अधिकृत चिकित्सकों की सूची जारी नहीं किए जाने से ग्रामीण अंचलों में झोलाछाप चिकित्सकों की मौज ही नजर आ रही है।

ज्ञातव्य है कि टोटल लॉक डाऊन एवं कर्फ्यू के दौरान किराना व्यवसायियों, पंचर की दुकान के दुकानदारों, फल एवं सब्जी विक्रेताओं आदि की सूची तो प्रशासन के द्वारा जारी की जा रही है, इसके साथ ही निजि एवं सरकारी चिकित्सकों को भी अपने अपने क्लीनिक्स खोलने की अनुमति प्रशासन के द्वारा प्रदाय कर दी गई है। इसके बाद भी अब तक अधिकृत चिकित्सकों की सूची और उनके मोबाईल नंबर्स जारी नहीं हो पाना आश्चर्य का ही विषय माना जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि साल में तीन चार बार निश्चित समय अंतराल के बाद सीएमएचओ कार्यालय के द्वारा चिकित्सकों से उनकी पैथी, प्रमाणपत्र आदि जमा करवाए जाने के लिए तिथियां तो निर्धारित की जाती रही हैं, पर उनकी सूची अब तक अद्यतन न हो पाना अपने आप में आश्चर्य से कम नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि इस तरह की सूची अद्यतन न हो पाने के कारण लोग भ्रम में हैं, और इसका लाभ झोला छाप चिकित्सक उठा रहे हैं। जिलाधिकारी प्रवीण सिंह के द्वारा ब्रहस्पतिवार को जब मुगवानी क्षेत्र में दो झोला छाप चिकित्सकों के खिलाफ कार्यवाही की गई तो लोग यह बोलने पर मजबूर हो गए कि सीएमएचओ का काम जिलाधिकारी को करना पड़ रहा हो, वह भी इस तरह की आपात स्थिति में, तो इससे ज्यादा शर्म की बात स्वास्थ्य विभाग के जिला प्रुमुख के लिए और क्या हो सकती है।

जिला प्रशासन से अपील है कि जिले में जितने भी अधिकृत एवं पंजीकृत चिकित्सक हैं उनकी सूची और मोबाईल नंबर तत्काल ही जारी किए जाएं ताकि लोग आपात स्थिति में घरों से निकलने के बजाए फोन पर ही इनसे मशविरा ले सकें, पर यह सूची अधिकृत एवं पंजीकृत चिकित्सकों की होना चाहिए चाहे वे सरकारी चिकित्सक हों अथवा निजि!