शिवराज सिंह ने अपने परिवार को मास्क लगाकर दिया संदेश

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में सोमवार 05 अप्रैल 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
——–
अगर आप नई गाड़ी लेने जा रहे है लेकिन इस बात को लेकर चिंता में है कि आपकी गाड़ी का लकी नंबर अब बदल जाएगा तो बिलकुल परेशान होने वाली बात नहीं है। राजधानी भोपाल में अब कोई भी वाहन मालिक अपनी नई गाड़ी लेने पर पुरानी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर अपने नए वाहन के लिए भी अलॉट करा सकेंगे। सबसे ज्यादा खुशी कि बात ये है कि आप बाइक का नंबर कार के लिए और कार का नंबर बाइक के लिए भी अलॉट करा सकते है।
इस काम को करने के लिए आपको 5 से लेकर 50 हजार रुपए तक की फीस परिवहन विभाग को देनी होगी। वर्तमान में कई वाहन चालक ऐसे है जिनको नई गाड़ी लेने पर नया नंबर मिलता है लेकिन वो अपना लकी नंबर को देते है। इसीलिए अब नियमों में परिवर्तन होने जा रहा है।
सफेद नंबर प्लेट उन वाहनों की होती है, जो निजी वाहन होते हैं। अगर आप कोई गाड़ी खरीदते हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन कराने पर आपकी गाड़ी को जो नंबर प्लेट मिलेगी वो सफेद रंग की होगी। वहीं पीली नंबर प्लेट उन वाहनों को मिलती है, जो कमर्शियल होते हैं। जिन वाहनों के संचालन से व्यक्ति कमाई करता है, उन्हें पीली नंबर प्लेट दी जाती है।
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी मास्क लगाएं, अपने परिवार के सभी सदस्यों को मास्क लगवाएं, दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करें तथा इसके माध्यम से प्रदेश व देश की कोरोना से रक्षा करें। मैंने किया है आप भी करें।मुख्यमंत्री चौहान ने आज सायं अपने निवास पर अपनी धर्मपत्नी साधना सिंह तथा बच्चों कार्तिकेय एवं कुणाल को स्वयं मास्क लगाकर कोरोना के विरुद्ध जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति बिना मास्क लगाए अपने घर से ना निकले तथा यदि कोई दूसरा व्यक्ति उनसे बात करता है तथा उसने मास्क नहीं लगा रखा है तो उस व्यक्ति से बात ना करें। मास्क नहीं तो बात नहीं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी दुकान पर बिना मास्क लगाए सामान लेने जाता है और सामान मांगता है तो दुकानदार उसे सामान न दे। मास्क नहीं तो सामान नहीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के विरुद्ध हमें सभी सावधानियों का पालन करना चाहिए। मास्क लगाने के साथ ही एक दूसरे से सुरक्षित दूरी, बार-बार हाथों को साफ करना, सैनिटाइजर करना आदि का पालन करें तथा दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जाए।
——–
प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढते प्रभाव को देखते हुए मध्य प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की तरफ से 11 अप्रैल को आयोजित की जाने वाली राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 को स्थगित कर दी गई है। आयोग की तरफ से यह फैसला राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया है।
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिस के मुताबिक अब यह परीक्षा 20 जून को आयोजित किए जाने की संभावना है। इससे पहले यह परीक्षा 11 अप्रैल 2021 को आयोजित की जानी थी। जो अभ्यर्थी एमपीपीएससी 2020 की प्री-प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिस देख कर सकते हैं। आयोग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जून के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। अन्य अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें।
——–
मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना जांच को लेकर राहत प्रदान की। सरकार ने 1200 रुपए में होने वाली कोरोना जांच की दर घटा दी है। अब लोग निजी लैब में 700 रुपए जांच करवा सकेंगे। हालांकि घर से सैंपल कलेक्शन पर पहले की तरह 200 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। यानी घर पर सैंपल देने पर लोगों को कुल 900 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।
मप्र में अब आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल कलेक्शन प्रयोगशाला में किया जाता है तो जांच शुल्क 700 रुपए प्रति मरीज लिया जाएगा। सैंपल कलेक्शन घर जाकर लेने पर 200 अलग से देने होंगे। इसमें सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट शुल्क, कंज्युमेबल, पीपीई किट सहित सभी अन्य शुल्क शामिल हैं।
रेपिड एंटीजन टेस्टश से कोरोना जांच अस्पताल या प्रयोगशाला में करने पर 300 प्रति मरीज लिया जाएगा। घर जाकर सैंपल कलेक्शन करने पर 200 अलग से देने होंगे। इसमें सभी प्रकार के शुल्क शामिल होंगे।
सैंपल लेते समय ही संबंधित व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर ऐप पर अपलोड किया जाए। उनकी जानकारी को गोपनीय रखना होगा। कोविड -19 की जांच रिजल्ट राज्य सरकार और आईसीएमआर के साथ समय पर आईसीएमआर पोर्टल पर साझा करते करने के साथ ही आरटीपीसीआर ऐप पर भी अपलोड करना होगा।
जांच रिजल्ट संबंधित मरीजों को उपलब्ध करना होगा। इसके साथ ही पॉजिटिव आने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ ही आईडीएसपी सेल को भी जानकारी देना होगी। प्राइवेट लैब के साथ ही अस्पतालों के जांच से संबंधित डाटा संभालकर रखना होगा। साथ ही अस्पताल और प्रयोगशाला में निर्धारित दर की लिस्ट लगानी होगी।
——–
ग्वालियर में एक कैंसर पीड़ित बुजुर्ग ने रविवार रात फांसी लगा कर जान दे दी। उसने कुछ दिन पहले ही घर की दीवार पर दवाइयों के टाइम टेबल को टांगने के लिए मोटी कील ठोंकी थी। उसी कील पर वह फंदा लगाकर झूल गया। बेटे का आरोप है कि पिता इलाज में मदद मांगने पिछले एक महीने से ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह के घर और बंगले के चक्कर काट रहे थे, लेकिन गार्ड हर बार दुत्कार कर भगा देते थे। वह बीमारी से ज्यादा इस बात से हताश थे कि मंत्री के पास उसके लिए 2 मिनट का भी समय नहीं है। बुजुर्ग की खुदकुशी से गुस्साए परिजन शव लेकर ऊर्जा मंत्री के बंगले पर पहुंच गए। वहां प्रदर्शन शुरू कर दिया। इधर, मंत्री के पीए ने आरोप खारिज किए हैं।
घटना ग्वालियर के लवकुश नगर में रविवार रात की है। 65 वर्षीय बलराम शाक्य ने रविवार रात अपने कमरे में लोहे की कील से साफी का फंदा बनाकर फांसी लगा ली। परिजन उन्हें चाय देने पहुंचे तो वह फंदे पर लटके हुए थे। परिजन ने बलराम को नीचे उतारा, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। मामले की सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। परिजनों ने बताया कि बलराम कैंसर से पीड़ित थे। बीमारी के कारण उनके शरीर में कीड़े पड़ने लगे थे। वह काफी समय से परेशान थे। गरीबी की वजह से अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया था। इसी से हताश होकर बलराम ने यह कदम उठाया है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
मध्य प्रदेश में चार वरिष्ठ आयपीएस अधिकारियों के तबादला कर दिया गया। इस संबंध में अवर सचिव ने आदेश भी जारी कर दिए। इसके बाद संचालनालय मध्य प्रदेश के संचालक लोक अभियोजन विजय यादव को मध्य प्रदेश हाउसिंग कार्पाेरेशन का अध्यक्ष बनाया गया है।
उनकी जगह पर विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशासन पुलिस मुख्यालय अन्वेष मंगलम को संचालक लोक अभियोजन संचालनालय बनाया गया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रबंध पुलिस मुख्यालय डी निवास राव को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशासन पुलिस मुख्यालय भेजा गया है।
इधर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योजना पुलिस मुख्यालय अनिल कुमार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योजना एवं प्रबंध पुलिस मुख्यालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
——–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 05 अप्रैल 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। मंगलवार 06 अप्रैल 2021 को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते ही हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———