नया बनेगा रेल्वे स्टेशन का सर्वसुविधायुक्त भवन!

पटरी के दोनों ओर होंगे रेल्वे स्टेशन भवन, वर्तमान में बने भवन की गुणवत्ता पर जताई सीएओ ने नाराजगी!
(लिमटी खरे)

सिवनी (साई)। सिवनी में अमान परिवर्तन का काम बहुत ही मंथर गति से चल रहा है, पर सिवनी के निवासियों के लिए यह खुशखबरी से कम नहीं है कि सिवनी का रेल्वे स्टेशन दो भवनों में संचालित होगा। वर्तमान में बने भवन के अलावा एक अन्य भवन जिसका प्रवेश सिवनी शहर की ओर से होगा को बनाने के निर्देश मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (सीएओ) निर्माण ने हाल ही में सिवनी भ्रमण के दौरान दिए हैं।
दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे मुख्यालय बिलासपुर के महाप्रबंधक कार्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के निर्माण प्रभाग के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आर.एन. सुनकर हाल ही में नैनपुर, भोमा, सिवनी, चौरई के खण्ड में रेल्वे पटरी बिछाने और रेल्वे स्टेशन के निर्माण का काम देखने गए थे।

काम ऐसा करो कि सिवनी के लोग रखें लंबे समय तक याद

सूत्रों ने बताया कि जब उनके द्वारा सिवनी के रेल्वे स्टेशन को देखा गया तो निर्माण की गुणवत्ता को देखते ही उन्होंने कह दिया कि क्या काम करा रहे हैं आप लोग, कम से कम इस तरह का काम तो कराएं कि सिवनी की जनता काम को सालों साल तक याद रखे। उन्होंने सिवनी में निर्माणाधीन रेल्वे स्टेशन से उत्तर दिशा में (जहां पूर्व में छोटी लाईन का रेल्वे स्टेशन था की ओर) नया और भव्य रेल्वे स्टेशन बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश मौके पर मौजूद तकनीकि अधिकारियों को दिए।

किसी का ध्यान कमियों की ओर क्यों नहीं गया!

सूत्रों ने यह भी कहा कि रेल्वे स्टेशन के वर्तमान भवन का निरीक्षण अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों के द्वारा किए जाने के बाद भी किसी के द्वारा अब तक यहां सुविधाएं न होने या कम होने की बात नहीं कहना आश्चर्य का ही विषय है।
सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सिवनी में पेंच नेशनल पार्क, जगतगुरू शंकराचार्य सरस्वती की जन्म भूमि, बड़ी तादाद में काले हिरण, एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बांध आदि के अलावा भविष्य में बढ़ने वाली व्यापारिक गतिविधियों के मद्देनजर सिवनी में बड़ा और सर्व सुविधायुक्त रेल्वे स्टेशन बनाए जाने की आवश्यकता पर आर.एन. सुनकर के द्वारा बल दिया गया और इसी आधार पर सिवनी में नया रेल्वे स्टेशन बनाए जाने की बात भी उनके द्वारा तकनीकि प्रभाग के अधिकारियों से कही गई है।

सिवनी आए थे सीएओ

समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे मुख्यालय बिलासपुर के महाप्रबंधक कार्यालय में पदस्थ निर्माण प्रभाग के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आर.एन. सुनकर ने कहा कि उन्होंने सिवनी का भ्रमण किया है, एवं सिवनी में भविष्य को देखते हुए नया और सर्व सुविधायुक्त रेल्वे स्टेशन बनाए जाने की कवायद की जा रही है।

वर्तमान आपरेशनल परपज के लिए

आर.एन. सुनकर ने आगे कहा कि वर्तमान रेल्वे स्टेशन का भवन आपरेशनल परपज से ठीक है पर सिवनी में पेंच नेशनल पार्क, समीप में कान्हा नेशनल पार्क आदि के महत्व को ध्यान में रखते हुए सिवनी शहर की ओर मुंह करते हुए एक बड़े और सर्वसुविधायुक्त रेल्वे स्टेशन भवन का निर्माण कराए जाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। सिवनी के लोगों को भी नागपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा आदि शहरों जैसा रेल्वे स्टेशन भवन मिले यह प्रयास किए जा रहे हैं।
दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे मुख्यालय बिलासपुर के महाप्रबंधक कार्यालय में पदस्थ निर्माण प्रभाग के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आर.एन. सुनकर ने कहा कि सिवनी जिला मुख्यालय है और भविष्य के विकास को देखकर यह बहुत जरूरी है कि सिवनी में रेल्वे स्टेशन का भवन सर्व सुविधायुक्त हो।
जब उन्हें बताया गया कि वर्तमान भवन के पोर्च की ऊॅचाई कम होने से बड़ी एंबूलेंस वहां नहीं पहुंच सकती तो उन्होंने कहा कि वर्तमान भवन में बड़ी एंबूलेंस के प्रवेश में कठिनाई हो सकती है इसके लिए भी कुछ किया जाएगा।