सावधान, जल्द ही महंगा हो सकता है इंटरनेट!

(ब्यूरो कार्यालय)
नई दिल्ली (साई)। आज मोबाईल और इंटरनेट जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। जल्द ही इंटरनेट की कीमतें बढ़ सकती हैं। आप अभी किफायती इंटरनेट सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं तो आने वाले दिनों में इंटरनेट की कीमतों में बीस फीसदी का उछाल दर्ज किया जा सकता है।
हालांकि अभी ऐसा माना जा रहा है और किसी भी कंपनी ने इंटरनेट की कीमतें बढ़ाने का फैसला नहीं लिया है लेकिन ऐसा माने जाने के पीछे भी एक बड़ी वजह नार्मल अर्थात सामान्य कॉलिंग के बजाए इंटरनेट के जरिए अनेक एप्स के जरिए कॉलिंग की सुविधा लोग उठाने लगे हैं।
आपने देखा होगा कि लोग अब नॉर्मल कॉलिंग का इस्तेमाल कम करने लगे हैं। शुरुआत में ऐसा करने की वजह नेटवर्क था क्योंकि पिछले कुछ सालों से नेटवर्क में काफी समस्या आ रही है जिसकी वजह से कॉल ड्रॉप होना आम बात बन गया है। ऐसे में अब ज्यादातर लोग व्हाट्सएप कॉल यह व्हाट्सएप वीडियो की मदद से एक दूसरे से रूबरू होते हैं।
एक अनुमान के अनुसार अब तकरीबन 30 से 40 फीसद लोग नॉर्मल कॉलिंग की जगह व्हाट्सएप कॉलिंग के जरिए एक दूसरे से बातें करते हैं और इसकी क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है। इस वजह से इंटरनेट की खपत अब पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ गई है और अब कंपनियों को भी पहले से ज्यादा इंटरनेट की आपूर्ति करनी पड़ रही है ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में टेलीकॉम कंपनियां इंटरनेट की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं और यह कोई छोटा मोटा इजाफा नहीं होगा।
फिलहाल ऐसा किसी भी कंपनी ने ऐलान नहीं किया है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। भारत में अगले साल 5 जी कनेक्टिविटी की एंट्री हो जाएगी ऐसे में इंटरनेट की कीमतें बढ़नी तय है। इन कीमतों में 20 से 30 फीसद का इजाफा देखने को मिल सकता है साथ ही साथ इंटरनेट पहले से बेहतर होगा और कॉलिंग की समस्या भी खत्म हो जाएगी।