ई-केवायसी न कराने पर नहीं मिलेगा किसान सम्मान निधि का लाभ

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों (कृषकों) को E-KYC कराया जाना आवश्यक है,  ताकि शासन द्वारा किसान सम्मान निधि की राशि उनके आधार लिंक्ड बैंक खाते में ऑनलाईन जमा कराई जा सके।

यह कार्य हितग्राही स्वयं pmkisan.gov.in वेबसाईट के माध्यम से या निकटतम सी.एस.सी. सेन्टर में जाकर निर्धारित शुल्क जमा कर अपना E-KYC करा सकता है। साथ ही साथ संबंधित ग्राम के पटवारी से संपर्क करके भी E-KYC कराया जा सकता है। E-KYC कराये जाने के लिये आधार नंबर से लिंक मोबाईल नंबर होना आवश्यक है। जिले में अभी भी 30,723 हितग्राहियों व्दारा E-KYC कराया जाना शेष है।

इन हितग्राहियों के व्दारा E-KYC नहीं कराये जाने पर इन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा मुख्यनमंत्री किसान कल्याण योजना की आगामी किश्तो की राशि का लाभ प्राप्त  नहीं होगा। इसी प्रकार ऐसे सभी हितग्राही जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्रता रखते हैं वे सभी अपनी संबंधित बैंक शाखा में जाकर अपना बैंक खाता को भी आधार नंबर से अनिवार्य रूप से लिंक करा लें, चॅूकि अब से इन दोनों योजनाओं के अंतर्गत शासन व्दारा संबंधित हितग्रा‍ही के आधार से लिंक बैंक खाता में ही राशि डाली जायेगी।

यदि हितग्राही का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होगा तो उसे इन योजनाओं की आगामी किश्त की राशि नहीं मिल पायेगी। जिले के विकासखंड सिवनी में 4153, कुरई में 4577, बरघाट में 5436, केवलारी में 3402, लखनादौन में 4688, घंसौर में 4628, छपारा में 2066 तथा धनौरा में 1773 हितग्राहियों का E-KYC लंबित है। E-KYC कराने से लंबित रहे हितग्राहियों ग्रामवार तथा व्यक्तिवार सूची संबंधित क्षेत्र के हल्का पटवारी के पास भी उपलब्ध है, इनसे संपर्क कर जानकारी ली जा सकती है।

अत: जिले के समस्त आमजनों/हितग्राहियों से अनुरोध है कि वे PMKISAN योजना के अपना E-KYC का कार्य अविलम्ब पूर्ण कराना सुनिश्चित करें साथ ही अपने बैंक खाता को आधार नंबर से लिंक कराना सुनिश्चित करें। ताकि सभी हितग्राहियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का निरंतर लाभ प्राप्त होता रहे।