बढ़ेगी मंहगाई राहत, पैंशनर्स को पांच सौ से पांच हजार तक होगा फायदा

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। प्रदेश के साढ़े चार लाख से अधिक पेंशनर्स के लिए यह अच्छी खबर है। इसी सप्ताह पांच प्रतिशत महंगाई राहत बढ़ाने का फैसला हो गया है।इन पेंशनर्स को अब 28 फीसदी की दर से महंगाई राहत मिलेगी। इसमें 500 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक का इजाफा होगा।

मध्यप्रदेश में साढ़े चार लाख से अधिक पेंशनर्स की पेंशन राहत पांच फीसदी बढ़ाई जा रही है। यह इसी सप्ताह में लागू भी हो जाएगा। इस वृद्धि के बाद 7वां वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशनर्स को 33 फीसदी और 6वां वेतन पाने वाले पेंशनर्स को 201 फीसदी की दर से महंगाई राहत मिलने लगेगी।

राज्य सरकार ने इससे पहले महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत में 14 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय किया था। जबकि अगस्त माह में सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 34 फीसदी कर दिया था। सरकारी कर्मचारियों का यह महंगाई भत्ता केंद्र सरकार से 4 फीसदी कम है। इसे केंद्र के समान किए जाने की मांग भी लगातार की जा रही है।

मध्यप्रदेश के वित्त विभाग के प्रस्ताव के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे मंजूरी दे दी है। इसी सप्ताह महंगाई राहत की वृद्धि के आदेश भी जारी कर दिए जाएंगे। यह महंगाई राहत अक्टूबर से मिलेगा।

पिछले दिनों पेंशनर के विभिन्न संगठनों ने भोपाल में प्रदर्शन कर केंद्र सरकार जिस तारीख से महंगाई राहत में वृद्धि करे, उसी समय से प्रदेश के पेंशनर को लाभ देने, छत्तीसगढ़ से सहमति लेेने की अनिवार्यता समाप्त करने की मांग की थी।