शराब व्यसाय से जुड़ी कंपनी के शेयरों में जमकर उछाल

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। शराब से जुड़ी कंपनी-यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड के शेयर में तेजी का सिलसिला जारी है।

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को शेयर का भाव करीब 3 फीसदी की तेजी के साथ 930.90 रुपये तक जा पहुंचा। आपको बता दें कि शेयर का 52 वीक का हाई लेवल 957.95 रुपये है, जो इसी साल जनवरी माह में था। वही, 52 वीक का लो लेवल 712 रुपये है। 17 जून 2022 को शेयर ने इस स्तर को टच किया था।

यूनाइटेड स्पिरिट्स के शेयर में लगातार पांचवें दिन तेजी है। यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड ने पिछले एक महीने में लगभग 2.92% की बढ़त हासिल की है। वहीं, पिछले एक साल में निफ्टी में 8.66% की छलांग और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में 20.81% की छलांग की तुलना में 5.54% रिटर्न दिया है।

बता दें कि United Spirits लिमिटेड वर्ष एक लार्ज कैप कंपनी है। यह शराब से जुड़ी कंपनी है। सितंबर तिमाही में कंपनी का टोटल इनकम 2918.60 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 19.36 % की तेजी रही।

एक साल पहले इस अवधि में 2445.30 करोड़ रुपये का इनकम था। सितंबर तिमाही के दौरान प्रमोटर/एफआईआई होल्डिंग्स के पास कंपनी में 56.73 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। वहीं, एफआईआई के पास 16.76 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

स्टॉक मार्केट में कई ऐसी कंपनियां होती हैं जिनकी चर्चा कम होती है। Technopack Polymers उन्हीं में से एक है। कंपनी के शेयर 16 प्रतिशत की उछाल के साथ आज बीएसई में 114 रुपये के लेवल तक पहुंच गए थे। बता दें, SME स्टॉक ने मार्केट में 16 नवंबर को डेब्यू किया था। तब से अबतक यह कंपनी का उच्चतम स्तर है।

Technopack Polymers के शेयरों में लिस्टिंग के बाद से ही 107 प्रतिशत तक की उछाल देखने को मिली है। यानी जिस किसी निवेशक ने इश्यू प्राइस पर दांव लगाया होगा उसका रिटर्न दोगुना से अधिक हो गया होगा। बता दें, Technopack Polymers का इश्यू प्राइश 55 रुपये प्रति शेयर था।

Technopack Polymers एफएमसीजी पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक और पेपर प्रोडक्ट बनाती और सप्लाई करती है। कंपनी अपने सेक्टर की लीडिंग कंपनी है। Technopack Polymers एचडीपीई कैप्स और अन्य हाई क्वालिटी प्लास्टिक पैकजिंग सॉल्यूशन्स बनाती है। कंपनी ने 25 नवंबर को दी जानकारी में बताया कि इसने 10.88 करोड़ रुपये की लागत वाले Sacmi Imola S.C बेवरेजेज कैप लाइन प्रोडक्शन का ऑर्डर दिया है।

क्या होता है SME IPO

SME IPO भी पैसा जुटाने का एक जरिया है। इसमें स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज कंपनी के पास शेयर बेचकर पैसा इकट्ठा करने का माध्यम होता है। इसके बाद कंपनियां  BSE SME या NSE इमर्ज प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होती है। SME IPO के लिए कंपनी के पास पोस्ट इश्यू कैपिटल 1 करोड़ से 25 करोड़ के बीच में रहना चाहिए।