पठान पर विवाद के बीच अमिताभ बच्चन का अभिव्यक्ति की आजादी पर बड़ा बयान

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। एक्टर अमिताभ बच्चन आमतौर पर कोई भी विवादित बयान देने से बचते हैं और संवेदनशील मुद्दों पर भी बेहद सोच-समझकर अपनी राय रखते हैं।

लेकिन हाल ही कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में अमिताभ बच्चन ने एक संवेदनशील मुद्दे पर ऐसी बात कह दी है, जिसने नई बहस छेड़ दी है। अमिताभ बच्चन ने कहा कि सिल्वर स्क्रीन (फिल्मी पर्दा) राजनीतिक विचारधारा का युद्धक्षेत्र बनती जा रही है। आजादी के इतने साल बाद भी नागरिकों की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की आजादी पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

Amitabh Bachchan ने अपने इस बयान में कहीं न कहीं इशारों-इशारों में उस विवाद पर रिएक्ट किया है, जो Pathaan के गाने बेशर्म रंगमें Deepika Padukone द्वारा पहनी गई भगवा रंग की बिकीनी के कारण उठा है। मालूम हो कि हाल ही रिलीज हुए बेशर्म रंगगाने में दीपिका पादुकोण मोनोकिनी से लेकर अलग-अलग रंग की बिकीनी में नजर आ रही हैं। लेकिन दीपिका द्वारा पहनी गई भगवा रंग की बिकीनी पर विवाद खड़ा हो गया। हिंदु महासभा ने आपत्ति इस पर आपत्ति जताई। इंदौर पर Shah Rukh Khan और दीपिका पादुकोण के पुतले जलाए गए।

अमिताभ बच्चन जब हाल ही कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में पहुंचे तो यहां उन्होंने सांप्रदायिकता से लेकर सामाजिक एकता, ब्रिटिश सेंसरशिप, उत्पीड़न के खिलाफ आजादी से पहले की फिल्मों पर बात की।

आमतौर पर विवादों से दूर रहने वाले और किसी भी तरह का विवादित बयान देने से बचने वाले अमिताभ इस मौके पर खुद को रोक नहीं सके। उन्होंने देश में अभिव्यक्ति की आजादी और नागरिक स्वतंत्रता पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि देश को आजाद हुए कई साल बीत चुके हैं, पर आज भी अभिव्यक्ति की आजादी और नागरिक की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए जाते हैं।

कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अमिताभ बच्चन के साथ शाहरुख खान भी मौजूद थे, जोकि पठानके लीड हीरो हैं। उन्होंने भी फिल्म के बायकॉट और भगवा बिकीनी विवाद पर इशारों में जवाब दिया।

शाहरुख ने कहा कि बायकॉट एक संकीर्ण मानसिकता को दिखाता है, जो व्यक्ति को सीमाओं में समेट देता है। शाहरुख ने कहा, ‘हम सभी खुश हैं और मैं सबसे ज्यादा खुश हूं कि आप, मैं और हमारे जैसे सकारात्मक सोच वाले लोग जिंदा हैं। इसलिए इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया क्या कर रही है।

पठानको सिद्धार्थ आनंद ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में शाहरुख और दीपिका के अलावा जॉन अब्राहम नजर आएंगे। यह 25 जनवरी 2023 में रिलीज होगी।