रेलवे सहित अनेक समस्याओं को लेकर राकेश पाल के नेतृत्व में मंत्रियों से मिले भाजपाई नेता

केंद्र का मामला, सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन ने साढ़े तीन सालों में नहीं किए इस तरह के प्रयास

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मामला चाहे आकाशवाणी केंद्र का हो, फोरलेन का अथवा रेलवे का, या किसानों की समस्याओं का, इस तरह के हर मामले जिसमें केंद्र सरकार के हस्ताक्षेप की गुंजाईश होती है उन मामलों में सिवनी से भाजपा का एक प्रतिनिधिमण्डल दिल्ली जाकर केंद्रीय मंत्रियों से भेंट करने पहुंचा।

कहा जा रहा है कि चूंकि मामला केंद्र का है और सिवनी जिले का प्रतिनिधित्व केंद्र में सांसद डॉ. फग्गन सिंह कुलस्ते एवं डॉ. ढाल सिंह बिसेन कर रहे हैं। इन सारे मामलों में सांसदों को सिवनी जिले के भाजपाई नेताओं को केंद्रीय मंत्रियों से मिलवाना था, पर उनके द्वारा इस तरह की कवायद नहीं किए जाने पर भाजपा के अनेक नेता स्वयं ही केंद्रीय मंत्रियों से मिले और जिले की समस्याओं के बारे में उनसे चर्चा की।

जिले में रेलवे एवं सड़क परिवहन तथा संजय सरोवर की नहरों के दुरुस्ती करण सहित विभिन्न मांगों को लेकर केवलारी विधायक श्री राकेश पाल सिंह, पूर्व विधायक श्री नरेश दिवाकर, पूर्व जिला अध्यक्ष श्री प्रेम तिवारी, पूर्व नपा अध्यक्ष राजेश त्रिवेदी द्वारा विगत दिवस दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते के नेतृत्व में केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव, सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी, जनशक्ति मंत्री श्री प्रहलाद पटेल, कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर इत्यादि से भेंट कर अपनी मांगों से अवगत कराते हुए विस्तृत चर्चा की गई।

भाजपा के उक्त प्रतिनिधि मंडल ने रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव से सिवनी में यात्री ट्रेनों के प्रारंभ में हो रहे विलंब की बात रखते हुए इस कार्य को शीध्र करने का आग्रह किया। साथ ही कहा गया कि छिंदवाड़ा से दिल्ली तक चलने वाली पातालकोट ट्रेन को नैनपुर से दिल्ली तक चलाया जाए । इसी तरह पेंच व्हैली को नैनपुर से इंदौर तक चलाया जाये तथा यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। प्रतिनिधि मंडल द्वारा रेल मंत्री से रामटेक से गोटेगांव मार्ग के सर्वे के निर्देश देने हेतु भी आग्रह किया गया।

केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी से भेंट के दौरान केवलारी विधायक श्री राकेश पाल सिंह द्वारा सिवनी से नैनपुर स्टेट हाईवे मार्ग क्रमांक 42 को नेशनल हाईवे में परिवर्तित करने की मांग रखते हुए कहा गया कि स्टेट हाईवे मार्ग क्रमांक 42 सिवनी नेशनल हाईवे 44 से जुड़ा हुआ है अतः स्टेट हाईवे मार्ग को नेशनल हाईवे मार्ग घोषित कर जोड़ने से उक्त मार्ग पेंच नेशनल पार्क से कान्हा नेशनल पार्क तक जोड़ने वाला मार्ग बन जाएगा। साथ ही यह मार्ग नैनपुर से मंडला होते हुए गोंदिया तक नेशनल हाईवे 543 से जुड़कर रायपुर जाने के लिए भी सुविधाजनक होगा । इसी तरह यह मार्ग नैनपुर से मंडला, कवर्धा, सिंगमा नेशनल हाईवे से भी जुड़ जाएगा।

विधायक श्री राकेश पाल सिंह द्वारा केवलारी विधानसभा क्षेत्र के सी. आर. आई. एफ. योजना में प्रस्तावित विभिन्न मार्गो की स्वीकृति प्रदान करने हेतु भी श्री गडकरी को मांग पत्र सौंपा गया जिसमें उन्होंने 23 किलोमीटर लंबे केवलारी उगली मार्ग हेतु ₹57 करोड़ पचास लाख, केवलारी, डोब, छींदा, सरई 26 किलोमीटर लंबे मार्ग हेतु ₹64 करोड़ पचास लाख रूपये,7 किलोमीटर लंबे खरसारु, थांवरी, चिडी मार्ग हेतु 10 करोड रुपए एवं जातमारा से सहजपुरी 8 किलोमीटर लंबे मार्ग हेतु ₹11करोड़ पचास लाख रुपए की राशि उक्त योजना के तहत स्वीकृत करने का आग्रह किया।

दिल्ली पहुंचे भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल से भी भेंट की इस दौरान विधायक श्री राकेश पाल सिंह द्वारा श्री प्रहलाद पटेल के समक्ष भीमगढ़ बांध की नहरों के सीमेंटी करण को लेकर केंद्रीय जल आयोग की बैठक में विभाग द्वारा दिए गए प्रेजेंटेशन पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा गया कि लगभग तीस ,पैंतीस वर्षों पूर्व बनाए गए उक्त भीमगढ़ बांध की बाई तट नहर एवं टेल ब्रांच नेहरों का निर्माण मिट्टी से किया गया था जिससे लगभग 30% पानी मिट्टी सोख लेती है और किसानों को सिंचाई हेतु जल अभाव का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही सीमेंटीकरण ना होने के चलते नेहरों की टूट-फूट भी बढ़ती जा रही है। अतः उक्त मार्ग की नहरों का लाइनिंग सीमेंटीकरण कराया जाना जरूरी है। इससे किसानों के समक्ष पानी की सिंचाई हेतु पर्याप्त उपलब्धता हो सकेगी।

भाजपा के उक्त प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी भेंट की तथा उन्हें कृषि प्रधान सिवनी जिले की कृषि से संबंधित विभिन्न समस्याओं से अवगत कराते हुए मांग रखी कि सिवनी जिले में कृषि से संबंधित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।