धनु राशि का वर्ष 2023 का वार्षिक राशिफल जानिए . . .

धनु
 यह वर्ष आपके लिए थोड़ा समस्याओं भरा रहने वाला है। खासतौर से इस वर्ष छात्र अपनी उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन देने में असफल रहेंगे। क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत में राहु आपके पंचम भाव में उपस्थित होंगे। जिसके चलते आपको अपने निजी जीवन में समस्याओं के कारण पढ़ाई-लिखाई से संबंधित अपने लक्ष्यों के प्रति छात्रों को खुद को केंद्रित रखने में समस्या आ सकती है।
साथ ही केतु भी आपकी राशि के एकादश भाव में उपस्थित होते हुए आपके पंचम भाव को दृष्टि करेंगे। इसके परिणाम स्वरूप छात्र बेकार में ही चिंतित होकर अपना समय बर्बाद करते दिखाई देंगे। इससे कुछ जातकों के साहस और पराक्रम में भी गिरावट देखी जाएगी, जिससे उनका अपने किसी शिक्षक से मतभेद होने की आशंका बनेगी। विशेषज्ञों के अनुसार राहु-केतु की यह स्थिति आपकी राशि में 30 अक्टूबर तक रहेगी, फिर उसके बाद वो क्रमशः मीन और कन्या राशि में अपना गोचर करते हुए, आपको कुछ बेहतर परिणाम देने के योग बनाएंगे।वर्ष की शुरुआत से 22 अप्रैल तक गुरु बृहस्पति का आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होना और आपके दशम भाव को दृष्टि करना भी, काफी हद तक आपको रचनात्मक कार्यों में सफलता देते हुए आपकी स्मरण शक्ति बेहतर करने का कार्य करेगा। इस दौरान गुरु की कृपा से सरकारी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्र सफल रहेंगे।विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक जातकों के लिए भी इस वर्ष की दूसरी तिमाही अनुकूल फल लेकर आ रही है। क्योंकि 22 अप्रैल के बाद गुरु देव आपकी शिक्षा के पंचम भाव में उपस्थित होते हुए, आपके एकादश भाव को दृष्टि करने वाले हैं। यह स्थिति प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले रहे या सेना भर्ती की परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए अनुकूल रहेगी।
फिर वर्ष की अंतिम तिमाही में 4 नवंबर से शनि मार्गी होते हुए आपको अपने शिक्षकों और विद्यालय व कॉलेज के अन्य प्रबंधन से मदद दिलाने का कार्य करेंगे। इसलिए यूं तो अंतिम दोनों महीने आपको अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना अधिक दर्शा रहे हैं। परंतु बावजूद इसके आपको इस दौरान अपनी एकाग्रता भंग होने से खुद को इधर-उधर की बातों में न लगाते हुए, केवल अपने लक्ष्यों के प्रति ही केंद्रित रखने की सबसे अधिक जरूरत रहने वाली है।
ज्योतिष सेवा केन्द्र
ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री
09594318403/09820819501

(साई फीचर्स)