रामचरितमानस के अपमान पर भड़क गए कुमार विश्वास

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। बिहार के शिक्षा मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता चंद्रशेखर यादव ने रामचरितमानस पर बयान देकर बड़ा विवाद पैदा कर दिया है।

चंद्रशेखर ने रामचरितमानस को समाज में नफरत फैलाने वाला बताकर न सिर्फ खुद के लिए बल्कि अपनी पार्टी और पार्टी के शीर्ष नेताओं और गठबंधन दल जनता दल यूनाइडेट (JDU) के साथ-साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी किरकिरी करवा रहे हैं।

शिक्षा मंत्री के बयान की राजनीतिक हल्कों में विरोध हो ही रहा है, रामकथा सुनाने वाले मशहूर कवि कुमार विश्वास ने भी चंद्रशेखर पर काफी तल्ख टिप्पणी की है। कुमार विश्वास ने कहा कि चंद्रशेखर का दिमाग जहरीला है। उन्होंने नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव से चंद्रशेखर यादव को मंत्री पद से हटाने या फिर उनसे माफी मंगवाने की मांग की। साथ ही उन्होंने दूसरे धर्म के पवित्र ग्रंथों के बारे में भी ऐसी ही ओछी बातें करने की चुनौती दी।

दूसरे धर्म के किसी पवित्र ग्रंथ पर ऐसा बोलकर दिखाएं

कुमार विश्वास ने कहा, ‘क्या बिहार के शिक्षा मंत्री एक ही धर्म को इतना सहिष्णु मानते हैं कि उसके खिलाफ कुछ भी बोल सकते हैं? क्या वो किसी दूसरे धर्म की किसी मानद पुस्तक पर ऐसी बात कह सकते थे? और कह भी दें तो मंत्री पद तो छोड़िए, क्या उनके बचे रहने की भी संभावनी होती?’ उन्होंने कहा, ‘किसी की सहिष्णुता को को लाचारी समझ लेना बहुत बुरी बात है। फिर नेता इसका उपयोग करेंगे तो वही लोग कहने लगेंगे कि देखिए धर्म के नाम पर ध्रुवीकरण हो रहा है।

उन्होंने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के पुत्र और बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से कहा कि वो चंद्रशेखर को मंत्रीमंडल और पार्टी, दोनों जगहों से हटाएं। कुमार विश्वास ने सीएम नीतीश कुमार से भी चंद्रशेखर के खिलाफ कठोर कार्रवाई करके मिसाल पेश करने की मांग की।

कुमार विश्वास ने चंद्रशेखर यादव की लगाई क्लास

कवि कुमार विश्वास ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि अगर मैं भी नीति के विरुद्ध कार्य करूं तो मुझसे बिना डरे बिना मेरे मुंह पर मेरी निंदी करना… ऐसा कहने वाले राजा राम, जिन्होंने वंचितों, पिछड़ों, दलितों, वनवासियों, मल्लाहों को गले लगाया, उनकी कथी समाज में जहर घोल सकती है। दरअसल ऐसा कहने वाले के दिमाग में जहर भरा है। उन्होंने चंद्रशेखर और उनके समर्थकों को रामकथा सुनाने की भी पेशकश की।

मुख्यमंत्री नीतीश से कहा- अशिक्षित हैं आपके शिक्षा मंत्री

इससे पहले कुमार विश्वास ने ट्वीट के जरिए भी चंद्रशेखर को अशिक्षित बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपील में कहा कि बिहार के अशिक्षित शिक्षा मंत्री को शिक्षा की बहुत जरूरत है।

चंद्रशेखर ने मनुस्मृति दहन का भी किया जिक्र

ध्यान रहे कि चंद्रशेखर ने बतौर शिक्षा मंत्री नालंदा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में गोस्वामी तुलसी दास रचित रामचरितमानस के खिलाफ आग उगली। उन्होंने इस ग्रंथ को समाज को बांटने वाला बताया और कहा कि यह भी मनुस्मृति जैसा ही है जिसे डॉ. भीमराव आंबेडकर ने जलाया था। चंद्रशेखर ने विवाद के बाद भी कहा कि वो अपने बयान पर अड़े हैं। इसीलिए कुमार विश्वास ने सवाल किया कि क्या वो दूसरे धर्म के पवित्र ग्रंथ के बारे में ऐसा बोलकर जिंदा बच जाते? बहरहाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने मंत्री के बयान को लेकर मीडिया के सवालों पर यह कहकर कन्नी काट ली कि चंद्रशेखर ने क्या कहा, उन्हें पता ही नहीं है।