मोटापा और अपच से राहत दिलाये दही

गर्मियों के दिन आरंभ हो चुके हैं और ऐसे में खाने में थोड़ी सी भी गलती होने पर अपच की शिकायत होने लगती है। इसके अलावा गर्मियों में मोटापा भी कई तरह से परेशानियों की वजह बन जाता है।

वहीं इन दिनों यदि खाने में दही न शामिल हो तो कुछ अधूरा सा महसूस होता है। पसीना छुड़ाने वाले इन दिनों में शरीर को एक्स्ट्रा एनर्जी देना भी जरूरी होता है। ऐसे में इन दिनों डॉक्टर्स भी दिन के खाने में दही को शामिल करने की सलाह देते हैं।

दरअसल दही में गुड बेक्टीरिया, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। चिकित्सकों के मुताबिक ये सब वह जरूरी तत्व हैं जिनकी जरूरत हमारे शरीर को सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा दही हमारे शरीर के कई विकारों को भी दूर करता है।

युर्वेद के जानकारों का मानना है कि इसके लिये यह जरूरी है कि दही के साथ कुछ खास चीजों को मिलाकर खायें। आयुर्वेद के जानकारों की मानें तो दही के अनेक लाभ हैं।

ना हुआ जीरा : दही में अगर भुना हुआ जीरा डालकर खाने से आपके खाने की भूख खुल जायेगी। इसी के साथ आपका डाईजेशन भी अच्छा रहेगा।

दही में शहद : दही में शहद मिलाकर खाने से दही पूरी तरह से एंटीबायोटिक का काम करता है। इसके साथ ही ऐसा दही खाने से मुँह के अल्सर से भी राहत मिलती है।

(साई फीचर्स)