इस तरह सुरक्षित रखें मॉनसून में त्वचा को

गर्मी के मौसम में धूप जहाँ त्वचा को झुलसा देती है वहीं मॉनसून में स्किन को थोड़ी ठण्डक मिलती है। वैसे हर मौसम में मेकअप का तरीका अलग होता है, इसलिये मौसम के हिसाब से त्वचा को ट्रीटमेंट देना आवश्यक हो जाता है। बरसात में अगर सही तरह से त्वचा का ध्यान न रखा जाये, तो त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है।

बरसात के मौसम में वातावरण में चारों ओर ह्यूमिडिटी के साथ धूलकण व प्रदूषण होते हैं, जो बालों और त्वचा के लिये मुश्किल का कारण बन सकते हैं। बार बार बालों और त्वचा को वाश करने के बावजूद भी बाल चिपचिपे और बेजान दिखने लगते हैं। पिंपल, एक्ने, त्वचा का रूखापन और उलझे बाल मौसम में बदलाव की आम समस्याएं हैं। ऐसे में जानकारों की मानें तो बारिश में त्वचा का ख्याल रखा जाकर इसे बेहतर बनाया जा सकता है।

मॉश्चराइजर है जरूरी : ब्यूटीशियन्स के अनुसार इस मौसम में हर वक्त त्वचा को साफ और ड्राई रखने की जरूरत होती है। त्वचा के रोमछिद्र तेल और धूलकणों के कारण बंद हो जाते हैं। तेलीय त्वचा में इस तरह की परेशानी पिंपल और एक्ने होने की वजह बन सकती है।

ब्यूटीशियन्स के अनुसार इस मौसम में ऐसी परेशानी से निज़ात पाने के लिये त्वचा की माइल्ड फेसवाश से सफाई और एक्साफोलियेट बहुत जरूरी है। वहीं रूखी त्वचा वाले लोग त्वचा में और भी रूखापन फील करते हैं। इस सीजन में आवश्यक है कोई मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। जो त्वचा के ऊपरी लेयर में पानी को एब्जॉर्ब करके त्वचा में मॉइश्चर को संतुलित रखने में मदद करता है और त्वचा को नरम और कोमल बनाये रखता है।

पपीता और बादाम से करें सफाई : ब्यूटीशियन्स के अनुसार रूखी त्वचा की सफाई के लिये करने के लिये बादाम का पॉउडर और शहद के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनिट के बाद स्क्रब करते हुए चेहरा साफ कर लें। इससे चेहरे पर निखार आ जायेगा। तेलीय त्वचा के लिये ओटमिल स्क्रब या पके पपीते का पल्प इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्यूटीशियन्स के अनुसार ड्राई स्किन को मॉश्चराइज करने के लिये आप शहद, दही और जजोबा आयल के पेस्ट को दस मिनिट तक चेहरे में लगाकर ठण्डे पानी से साफ करके अच्छा नतीज़ा पाया जा सकता है। तेलीय त्वचा के लिये गुलाबजल में थोड़ा स्ट्राबेरी का पल्प मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है।

यह टिप्स हैं खास : सबसे पहले जितना हो सके फाउण्डेशन को नजर अंदाज़ करें। इसके स्थान पर फेस पाउडर लगायें, वो भी सीमित मात्रा में। अगर फाउण्डेशन लगाना भी चाहती हैं तो वॉटर प्रूफ फाउण्डेशन ही लगायें। इस मौसम में मस्कारा से दूर रहें। लिक्विड आई लाईनर लगाने की बजाय पेंसिल आई लाईनर ही लगायें।

ब्लशिंग के लिये इस मौसम में क्रीम ब्लशर्स यूज़ करें। आईशेडो के लिये लाईट कलर्स जैसे पिंक, ब्राउन आदि को चुनें। लिप्स पर लिप ग्लॉस की बजाय लिपस्टिक ही लगायें। क्रीम शेडो के स्थान पर पॉउडर शेडो को यूज़ करना बेस्ट है।

(साई फीचर्स)