नारियल पानी बोले तो अमृत

गर्मी में प्यास बुझाने के लिये पानी के अलावा कुछ अन्य पेय तलाश रहे हों तो सोडा या डिब्बाबंद वाले फलों के रस से दूर ही रहें। खासकर गर्भवती महिलाओं को पैकेट वाले पेय पदार्थों से बचना चाहिये। हरे नारियल का पानी सभी के लिये बेस्ट होता है। गर्भवती महिलाओं के लिये तो यह काफी लाभदायक है। इससे स्किन साफ रहती है।

वहीं बच्चे के लिये भी जरूरत की सारे विटामिंस की भरपाई करता है। सोडायुक्त पेय या डिब्बाबंद रस में कृत्रिम स्वाद और प्रतिरक्षक (प्रेजर्वेटिव्स) हो सकते हैं। इनमें से अधिकांश पेय आपके शरीर को खाली कैलोरी ही देते हैं, इनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते।

चिकित्सकों के अनुसार यह विटामिन से भरपूर फल है, जिसे नियमित लेते रहने से स्किन, पेट समेत गर्भवती महिलाओं के लिये अमृत साबित होता है। चिकित्सकों के अनुसार नारियल पानी से होने वाले प्रमुख फायदों में :

त्वचा को बनाता है खूबसूरत : क्रीम, बॉडी लोशन, शैंपू, कण्डीशनर, मेकअप के अधिकतर प्रोडक्ट्स में नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। नारियल पानी पीने से चेहरे के दाग, धब्बे साफ हो जाते हैं, वहीं कील मुँहासों को यह दूर रखता है।

वजन घटाता है नारियल पानी : सुबह की कसरत के बाद नारियल पानी पीना लाभ दायक है। इसके पौष्टिक तत्व शरीर को रिचार्ज करते हैं और पीने के बाद थोड़ी देर तक भूख नहीं लगती है। इस तरह से यह वजन भी काबू में करता है। नारियल का पानी नियमित इस्तेमाल करने से यह डायबिटीज को नियंत्रित करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिये बेहद जरूरी : कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड के अनुसार गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन इलेक्ट्रोलाईट्स और तरल पदार्थों की मात्रा की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करने में मददगार है।

यह पाँच तत्व बनाते हैं सेहत : नारियल के पानी में 05 अहम पौष्टिक तत्व होते हैं, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी काफी होता है।

बढ़ती है पाचन शक्ति : यदि आपको पेट की बीमारी या कब्ज है तो नारियल का पानी आपके लिये अमृत है। यह शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है। साथ ही उल्टी, दस्त को भी ठीक कर देता है।

ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित : एक अध्ययन के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में भी यह काफी लाभदायक होता है। उच्च रक्त चाप की समस्या वाले व्यक्ति को तो हर रोज एक ग्लास नारियल पानी पीना चाहिये।

एनर्जी ड्रिंक से रहें दूर : आजकल बाजार में तरह तरह के एनर्जी ड्रिंक्स मौजूद है। कसरत के बाद ताजा नारियल का पानी के सामने यह फीके साबित हो रहे हैं। यह आपको फौरन तरोताजा महसूस कराता है। थकान भी दूर हो जाती है।

(साई फीचर्स)