दिल्ली से जयपुर सिर्फ दो घंटे में!

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे पर इसी महीने गाडियां फर्राटा भरने लगेंगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के सोहना-दौसा खंड का उद्घाटन इस महीने के अंत तक होगा। इसके साथ ही दिल्ली और जयपुर के बीच सफर का समय घटकर लगभग दो घंटे हो जाएगा।

दिल्ली और जयपुर के बीच की दूरी लगभग 270 किमी है। सोहना (हरियाणा) – दौसा (राजस्थान) खंड नयी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला चरण है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा और इसकी कुल लंबाई लगभग 1,390 किलोमीटर है।

गडकरी ने एक कार्यक्रम में कहा कि इसी महीने में आप दिल्ली से जयपुर दो घंटे में पहुंचेंगे। उन्होंने इस बारे में और कोई ब्योरा नहीं दिया। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पूरी तरह चालू होने के बाद दिल्ली से मुंबई तक दूरी 12 घंटे में तय की जा सकेगी, जिसमें फिलहाल 24 घंटे का वक्त लगता है। यह भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है। इसका कंस्ट्रक्शन 2018 में शुरू हुआ था। अभी इसे आठ लेन का बनाया जा रहा है जिसे बाद में 12 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। इसके निर्माण पर 1.1 लाख करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

क्या-क्या होंगी इसकी खासियत

सोहना-दौसा स्ट्रेच को दिसंबर 2021 तक पूरा होना था मगर कोरोना महामारी के कारण इसका काम प्रभावित हुआ। NHAI ने इस पूरे स्ट्रेच पर करीब डेढ़ लाख पौधे लगाए हैं। पूरे स्ट्रेच पर सीसीटीवी सर्विलांस है जिसके जरिए ट्रैफिक उल्लंघन से लेकर किसी तरह के हादसे व क्राइम पर नजर रखी जा सकेगी। हर 50 किलोमीटर पर NHAI स्पीड गन भी लगा रहा है। हर 20 किलोमीटर पर ड्राइवर्स को अलर्ट करने के लिए स्पीड डिटेक्शन बोर्ड होंगे। सूत्रों के अनुसार, कंट्रोल रूम से विजुअल प्रूफ के साथ जुर्माना कटेगा और लोकल पुलिस के पास चालान काटने को भेजा जाएगा।