गौतम अडानी के नाम अनचाहा रिकॉर्ड, दो दिन में गंवा दी ₹ 254328360000 दौलत

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए ये वक्त मुश्किल भरा है।

अमेरिकी रिसर्च फर्म की एक रिपोर्ट ने उनकी मुश्किल बढ़ा दी है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण अडानी समूह के शेयरों को बड़ा झटका लगा है। कंपनी के शेयर लगातार गिरते जा रहे हैं। शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है।

इस रिपोर्ट में अडानी समूह पर शेयरों में हेरफेर, अकाउंट में हेरफेर, ओवरप्राइस जैसे कई गंभीर आरोप लगाए गए है। 106 पन्नों की इस रिपोर्ट में अडानी समूह के 88 सवाल पूछे गए। इस रिपोर्ट के आने के बाद गौतम अडानी के नेटवर्थ में जबरदस्त गिरावट आई है।

अडानी ने इस हफ्ते सबसे ज्यादा गंवाया

ना चाहते हुए भी उनके नाम के साथ एक अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया है। इस कारोबारी हफ्ते की शुरूआत उन्होने 127.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ की थी। वो दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर थे। 24 जनवरी को ये रिपोर्ट आई, जिसके बाद बुधवार यानी 25 जनवरी को उनकी संपत्ति 6.5 अरब डॉलर गिर गई।

गुरुवार को 26 जनवरी के कारण शेयर बाजार बंद था। शुक्रवार यानी 27 जनवरी को जब बाजार खुला तो अडानी के शेयरो और उनकी संपत्ति के गिरने का सिलसिला जारी रहा। शुक्रवार को भी उनकी संपत्ति में फ्रीफॉल जारी रहा। फोर्ब्स की खबर के मुताबिक 24 घंटे के भीतर उनकी संपत्ति 22.6 अरब डॉलर गिर गई। इस रिकॉर्ड गिरावट के साथ न चाहते हुए भी उनके नाम के साथ अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया।

अडानी एक दिन में सबसे ज्यादा संपत्ति गंवाने वाले दूसरे बिलेनियर बन गए। इससे पहले ट्विटर , टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने एक दिन में 24.5 अरब डॉलर की संपत्ति गंवा दी थी। जनवरी 2022 में उनकी संपत्ति एक दिन में 24 अरब डॉलर से अधिक गिर गई थी।

एक हफ्ते में गंवा दी 25,43,28,36,00,00 दौलत

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी ने एक हफ्ते में 32.2 अरब डॉलर यानी 25,43,28,36,00,00 रुपये गंवा दिए। इसके साथ ही वो बिलेनियर्स की लिस्ट में तीसरे नंबर गिरकर सातवें स्थान पर पहुंच गए। उनका नेटवर्थ 100 अरब डॉलर से नीचे लुढ़क गया। फोर्ब्स की ताजा बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक गौतम अडानी का नेटवर्थ गिरकर 96.7 अरब डॉलर रह गई है।

हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट अदानी ग्रुपः हाउ द वर्ल्ड्स थर्ड रिचेस्ट मैन इज़ पुलिंग द लार्जेस्ट कॉन इन कॉर्पोरेट हिस्ट्रीको प्रकाशित किया, जिसके बाद से भूचाल आया है। अडानी के शेयरों में गिरावट के साथ शेयर बाजार पर भी बिकवाली हावी हो गया है। फॉर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक इस हफ्ते जहां गौतम अडानी से सबसे ज्यादा संपत्ति (32.2 अरब डॉलर) गंवाई तो वहीं एलन मस्क इस हफ्ते के टॉप गेनर रहे। इस हफ्ते एलन मस्क के नेटवर्थ में 28 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।