सरकार ने संसद के मंगलवार से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले कल सर्वदलीय बैठक बुलाई

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में रविवार 29 जनवरी 2023 का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन सुनिये।

सरकार ने संसद के मंगलवार से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले कल सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक संसद भवन परिसर में 12 बजे होगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्‍हाद जोशी, केंद्रीय मंत्री और दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेता इस बैठक में भाग लेंगे। बैठक के दौरान सरकार सत्र के दौरान संसद का कामकाज सुचारू रूप से संचालित करने के लिए राजनीतिक दलों का सहयोग चाहेगी।

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से आरंभ होगा। सत्र की शुरूआत में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोक सभा और राज्‍य सभा की संयुक्‍त बैठक को केंद्रीय कक्ष में सुबह 11 बजे संबोधित करेंगी। सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। वर्ष 2023-24 का केंद्रीय बजट पहली फरवरी को पेश होगा।

बजट सत्र छह अप्रैल तक चलेगा और 66 दिनों के दौरान 27 बैठक होंगी। बजट सत्र का पहला चरण 13 फरवरी तक होगा। चौदह फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा और इस दौरान विभाग संबंधित संसदीय स्‍थायी समितियां मंत्रालयों और विभागों से संबंधित अनुदान मांगों की जांच करेंगी और रिपोर्ट तैयार करेंगी। बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होगा और छह अप्रैल तक जारी रहेगा।

नई दिल्‍ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर आज बीटिंग द रिट्रीट समारोह संपन्‍न हुआ। यह चार दिन तक चले गणतंत्र दिवस समारोहों के समापन का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति और सशस्‍त्र बलों की सर्वोच्‍च कमाण्‍डर द्रौपदी मुर्मू, उप-राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति समारोह में उपस्थित रहे।

समारोह में शास्‍त्रीय रागों पर आधारित भारतीय धुनें बजाई गईं। थल सेना, नौ सेना, वायु सेना और राज्‍य पुलिस तथा केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के म्‍यूजिक बैंड ने 29 धुनें बजाईं।

समारोह की शुरूआत अग्निवीर धुन के साथ हुई। इसके बाद अल्‍मोडा, केदारनाथ, संगम दूर, क्‍वीन ऑफ सतपुडा, भगीरथी और कोंकण सुंदरी जैसी धुन बजाई गई। भारतीय वायु सेना के बैंड ने अपराजेय अर्जुन, चरखा, वायु शक्ति और स्‍वदेशी धुन का प्रदर्शन किया। नौ सेना की बैंड ने एकला चलो रे, हम तैयार हैं और जय भारती की धुनों से दर्शकों को रोमांचित कर दिया। थल सेना ने शंखनाद, शेर-ए-जवान, भूपाल, अग्रणी भारत, यंग इंडिया, कदम कदम बढाए जा और ऐ मेरे वतन के लोगों जैसी धुनों का वादन किया। समारोह का समापन सदाबहार धुन – सारे जहां से अच्‍छा से किया गया।

हैदराबाद में आज स्‍टार्ट अप-20- की प्रारंभिक बैठक संपन्‍न हो गई। पे टी एम संस्‍थापक विजय शंकर शर्मा, संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी श्रद्धा शर्मा और अभिनेता और भारतीय स्‍टार्ट अप परिवेश में सक्रिय निवेशक सुनील शेट्टी तथा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने बैठक के दूसरे दिन अपना संबोधन दिया। उन्‍होंने स्‍टार्ट अप के संबंध में अपने अनुभव साझा किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत लोकतंत्र की जननी है और लोकतंत्र भारत की जनमानस की रगो और संस्‍कृति में रचा-बसा है। आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम की 97वीं कड़ी में उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और भारतीय समाज की प्रकृति भी लोकतांत्रिक है। उन्‍होंने कहा कि डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर ने बौद्ध भिझुओं के संघ की तुलना संसद से की थी। श्री मोदी ने कहा कि इन संघों में प्रस्‍ताव और संकल्‍प प्रस्‍तुत करने, गणपूर्ति यानी कोरम, मतदान और मतगणना के लिए स्‍पष्‍ट नियम थे। उन्‍होंने कहा कि बाबा साहेब का विश्‍वास था कि भगवान बुद्ध ने भी अपने समय की समस्‍त राजनीतिक प्रणालियों से प्रेरणा ली होगी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के प्रमुख नादिम जहावी को सरकार में सभी पदों से हटा दिया है। श्री जहावी को एक कर मामले में हेरा फेरी का दोषी पाया गया है।

ब्रिटिश सरकार ने श्री सुनक के नैतिक सलाहकार लौरी मैग्‍नस की जांच की एक रिपोर्ट जारी की है। श्री सुनक ने कर मामलों के चांसलर के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। विपक्ष ने उन्‍हें हटाने की मांग की थी।

पाकिस्‍तान में संघीय सरकार ने आज पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 रुपए तक की बढ़ोतरी की। मिट्टी के तेल और हल्‍के डीजल तेल के दाम में भी 18 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। आज की गई मूल्‍य वृद्धि के बाद पाकिस्‍तान में पेट्रोल के दाम 249 रुपए अस्‍सी पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 262 रुपए अस्‍सी पैसे प्रति लीटर हो गए हैं। मिट्टी के तेल के दाम 189 रुपए 83 पैसे प्रति लीटर और हल्‍के डीजल तेल का मूल्‍य 187 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के लासबेला जिले में आज सुबह एक बस के खाई में गिरने से 44 लोगों की मौत हो गई। मीडिया की खबरों के अनुसार बस क्‍वेटा से कराची जा रही थी और इसमें 48 यात्री सवार थे।

श्रीलंका चार फरवरी को अपनी स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने मुख्‍य समारोह मितव्‍ययिता के साथ करने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्‍त कैंडी में टूथ रेलिक मंदिर में एक विशेष धार्मिक कार्यक्रम भी होगा। श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने संसद में पिछले सप्‍ताह कहा था कि स्‍वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित न होने का प्रभाव नकारात्‍मक होगा। उन्‍होंने यह भी कहा था कि इन आयोजनों पर न्‍यूनतम खर्च किया जाएगा।

आधार के जरिए ई-केवाईसी लेन-देन अक्टूबर से दिसंबर 2022 के बीच 18.53 प्रतिशत बढ़कर 84.8 करोड़ हो गया। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार पिछले महीने में 32.49 करोड़ ई-केवाईसी के आधार पर लेन-देन किए गए थे, जो नवम्‍बर 2022 की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक थे। दिसंबर 2022 के अंत तक, आधार के जरिए ई-केवाईसी लेन-देन की कुल संख्या 1,382 करोड़ से अधिक पहुंच गई है।

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 237 अंक लुढक कर साठ हजार 622 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी अस्‍सी अंक गिरकर 18 हजार 27 पर आ गया।

राउरकेला में, एफआईएच पुरुष हॉकी विश्‍व कप में नौवें और 12वें स्‍थान के मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हरा दिया। भारत की ओर से कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह, आकाशदीप और शमशेर सिंह ने गोल दागे। इस जीत के साथ ही भारत, अर्जेंटीना के साथ संयुक्‍त रूप से नौंवे स्‍थान पर रहा।

आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 29 जनवरी 2023 का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। सोमवार 30 जनवरी 2023 को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे। इसके साथ ही साई न्यूज में ज्वलंत विषयों पर लिमटी की लालटेन रोजाना सुबह सात बजे देखना न भूलें। यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।

(साई फीचर्स)