नारियल की खेती को लेकर किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सहायक संचालक उद्यान सिवनी डॉ आशा उपवंशी वासेवार द्वारा बताया गया कि उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्‍करण विभाग सिवनी के माध्‍यम से नारियल विकास बोर्ड के द्वारा जिले के किसानों को नारियल की खेती एवं नारियल वृक्ष का मित्र योजना के तहत नारियल पेड़ में चढ़कर फल तोडने का 06 दिवसीय प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम शासकीय प्रोजनी आर्चड, कंपनी गार्डन सिवनी में दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस में सहायक संचालक उद्यान डॉ. आशा उपवंशी-वासेवार, उपसंचालक कृषि श्री मोरिस नाथ, कृषि विज्ञान केन्‍द्र के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक डॉ. निखिल सिंह, नारियल विकास बोर्ड के वरिष्‍ठ प्रक्षेत्र अधिकारी श्री एन.सुरूली मुत्‍तू, प्रक्षेत्र अधिकारी श्री हेमन्‍त नेताम तथा उद्यान अधीक्षक शासकीय प्रोजनी आर्चड श्री संतोष बघेल की उपस्थिति में उपस्थित कृषकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराते हुये कार्यक्रम प्रांरभ किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के किसानों को नारियल की खेती से संबंधित विभिन्‍न जानकारी जैसे – नारियल की खेती से जुडी योजनाऍ, पौधारोपण, पौध रोपण उपरान्‍त रखरखाव, कीट बीमारी प्रबंधन एवं नारियल से बनने वाले उत्‍पाद के साथ-साथ उद्यानिकी, बैंकिग, बीमा, मिश्रित खेती के बारे में 40 कृषकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नारियल के पेड़ अत्‍याधिक ऊँचे होने के कारण फल तोडना बहुत मुश्किल होता है, इसी बात को ध्‍यान में रखते हुये नारियल विकास बोर्ड द्वारा उद्यानिकी विभाग के माध्‍यम से किसानों को नारियल के पेड़ में चढ़कर नारियल तोड़ने का प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। जिले के किसानों द्वारा प्रतिदिन नारियल के पेड़ में चढने का अभ्‍यास करते हुये लगभग 40 फिट की ऊँचाई तक चढने का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक लिया जा रहा है।

सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्‍त करने पर प्रशिक्षणार्थी को प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण के उपरान्‍त सिवनी जिले में नारियल की खेती के लिये उद्यानिकी विभाग द्वारा नारियल विकास बोर्ड के माध्‍यम से जिले में नारियल की खेती को प्रोत्‍साहित किया जावेगा।