वायुसेना में अग्निवीर भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी

वायुसेना में भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। इंडियन एयरफोर्स (IAF) में अग्निवीर की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भारतीय वायुसेना की यह भर्ती (Agniveer Bharti) पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए जारी की गई है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करने के इच्छुक हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि अभी ऑनलाइन आवेदन (Agniveer Recruitment 2023) की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

वैकेंसी डिटेल

अग्निपथ भर्ती के माध्यम से सेनाओं में 4 साल के लिए भर्ती की जा रही है। 4 वर्षों के बाद केवल 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थाई रूप से नियुक्त किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तारीख

रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को 17 मार्च से 31 मार्च तक का समय दिया जाएगा और ऑनलाइन एग्जाम 20 मई से कराया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता

साइंस सब्जेक्ट के लिए योग्यता

जो भी उम्मीदवार आवेदन (Agniveer Recruitment) करना चाहते हैं उनके 12वीं में मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषय में 50 फीसदी मार्क्स होना आवश्यक है या फिर उम्मीदवारों के पास तीन वर्षों का डिप्लोमा भी होना चाहिए।

नॉन साइंस सब्जेक्ट के लिए योग्यता

नॉन साइंस सब्जेक्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास इंग्लिश विषय में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। योग्यता के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए भर्ती (Agniveer Bharti 2023) का डिटेल नोटिफिकेशन पढ़ लें।

यहां देखें भर्ती का नोटिफिकेशन..

Agniveer Recruitment 2023 Notification

उम्र सीमा

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार ध्यान दें कि उनका जन्म 26 दिसंबर 2002 से 26 जून 2006 के होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

अग्निवीर की इस भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट से होकर गुजरना होगा।

(साई फीचर्स)