बारिश के मौसम के लिए कुछ हेल्दी टिप्स

मॉनसून का मौसम चिपचिपे गर्मी के मौसम को अलविदा कहने का एक स्वागत योग्य बदलाव है, लेकिन वे साथ में कुछ बहुत ही अवांछित मेहमान लाते हैं जिनसे हर कीमत पर बचा जाना चाहिए।

मानसूनों में स्वस्थ और खुश रहने के लिए, हमने पहले यह सब सुना है, हमें बरसात के मौसम में सावधानी बरतनी चाहिए। और हम सिर्फ पानी से भरे हुए क्षेत्रों से दूर रहने या सड़क किनारे खाए जाने वाले भोजन और खाने के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। हम बरसात के मौसम के लिए स्वास्थ्य सुझावों के बारे में बात कर रहे हैं जो इस मौसम को और भी सुखद बना सकता है।

स्वस्थ आहार का पालन करें

यह वह मौसम है जहां शरीर और विशेष रूप से पाचन तंत्र सबसे अधिक संक्रमणों से ग्रस्त होते हैं। बरसात के मौसम में सबसे रोग ज्यादातर पानी से होते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप केवल उस पानी को ही पीते हैं जो फिल्टर या उबला हुआ है।

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के उपाय में बरसात के मौसम में एक स्वस्थ आहार बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि आपके पसंदीदा चाट, जूस, बर्फगोला, कुलफी और अन्य सड़क वाले भोजन से दूर रहना। ज्यादातर कच्ची सब्जियों और सलादों से बचें, इनको घर पर ही खाएँ, जहां आप उन्हें अच्छी तरह धुलाई और साफ कर सकते हैं।

अपनी गतिविधियों के स्तर पर ध्यान दिए बिना, पर्याप्त पानी पी लें। कार्बाेनेटेड, कैफीन युक्त, और मादक पेय और पेय पदार्थों के साथ अपने तरल सेवन की या पानी की इच्छा की क्षतिपूर्ति न करें, क्योंकि इसमें मौजूद परिरक्षकों और शर्करा डायरेक्टिक्स के रूप में कार्य करते हैं।

एंटीबायोटिक गुणों के साथ हर्बल चाय मॉनसून में एक अच्छा विचार है। बारिश में सेहत की देखभाल के लिए दिन में दो बार स्नान करें। शाम को घर पहुंचने के तुरंत बाद शाम को नहाना आपको नमी के कारण हुई पसीने और गंदगी के निर्माण के कारण होने वाले संक्रमण के खिलाफ बचा लेगा।

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के उपाय में अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी लें। नमी वाले घर को अंदर से साफ रखें। यदि आप अस्थमा या किसी भी अन्य साँस लेने की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो नम की दीवारें आपके लिए खतरा हो सकती हैं।

अपने घर को हमेशा मच्छरों से रहित रखें संचित या इकट्ठा पानी कीड़े के लिए एक प्रजनन क्षेत्र है और मानसून मलेरिया के लिए पार्टी का समय होता है। हमेशा एक मच्छर भागने वाला और दूर करने वाला समान अपने साथ रखें। सतर्कता के लिए मलेरिया विरोधी दवाओं की खुराक ले सकती है।

अपनी आँखों को छूने से बचें

मानसूनों के दौरान नेत्रश्लेष्मलाशोथ, स्टे, सूखी आँखें और कॉर्नियल अल्सर जैसी आंखों के संक्रमण आम हैं। अगर इनका ध्यान न दिया जाए तो इससे अंधापन हो सकता है। विशेष रूप से गंदी हाथों से आंखों को छूने से बचें। जो लोग एक स्क्रीन के सामने लंबे समय तक बैठे रहते हैं टीवी या कंप्यूटर भी लालिमा, खुजली या जलन का अनुभव करते हैं।

बारिश में घूमना जितना भी मोहक होता है, परंतु बारिश के पानी में घूमने से आपको लेप्टोस्पिरोसिस जैसे वायरल बीमारियों का सामना करना पड़ता है और पैरों और नाखूनों पर कई फंगल संक्रमण भी हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पैर गीले हो जाते हैं, तो उन्हें तुरंत सुखाएँ और गीला मोजे या जूते में नहीं रहें।

मधुमेह रोगियों को विशेष रूप से अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए और नंगे पैर चलने से बचें क्योंकि जमीन सभी प्रकार की कीटाणुओं के साथ भारी होती है। यदि आपके कपड़े गीला हो जाते हैं, तो एसी में न बैठे और तुरंत उन्हें बदल दें। आफिस या कार्यालय में कपड़े और जूते की एक अतिरिक्त जोड़ी अपने साथ रखना एक अच्छा विचार हो सकता है।

(साई फीचर्स)