बिल गेट्स ने की भारत के आधार सिस्टम और UPI की जमकर तारीफ

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। कोरोना महामारी के बाद माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) अपने पहले भारत दौरे पर हैं।

भारत आने से पहले गेट्स ने 27 फरवरी को एक ट्वीट कर कहा था, “किसी भी और देश की तरह भारत के पास सीमित संसाधन हैं, लेकिन इस देश ने दिखाया है कि कैसे बाधाओं के साथ भी तरक्की की जा सकती है।अरबपति बिल गेट्स (Bill Gates) कोविड-19 महामारी के बाद देश की रिकवरी को समझने के लिए भारत आए हैं। बिल गेट्स ने भारत के आधार और यूपीआई की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आधार (Aadhaar) और यूपीआई (UPI) अपना वैश्विक प्रभाव छोड़ सकते हैं।

बिल गेट्स के मुताबिक, गेट्स फाउंडेशन भारत में काम कर रही है। इससे सरकार को अपने एजेंडे में तेजी लाने में मदद मिल सकेगी। इसमें भी विशेषकर हेल्थ के सेक्टर में। उन्होंने बताया कि भारत ने तेजी से तरक्की की है। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु और मातृ मृत्यु दर में कमी देखी जा रही है। यह काफी अच्छा है।

बिल गेट्स ने कहा कि यह भारत के लिहाज से काफी अच्छा वर्ष है। क्योंकि G20 में भारत के पास मुख्य रूप से आधार प्रणाली और डिजिटल फाइनेंस जैसी चीजें दिखाने का एक मौका है। यह दिखाता है कि डिजिटल दुनिया कैसे काम करती है। वहीं भारत इसमें कैसे मदद कर सकता है।

बिल गेट्स के मुताबिक, कोरोना महामारी का असर सभी देशों की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। सभी देशों की अर्थव्यवस्था कोरोना से प्रभावित हुई थी। दुनियाभर के देश अभी भी अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने की कोशिश में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि उनका फाउंडेशन भारत का सपोर्ट करने के साथ मजबूत संदेश देने के लिए काफी उत्साहित है। कहा कि इसे आगे बढ़ाने का श्रेय सरकार को दिया जाता है।