मरीजों की सुविधा एवं स्वास्थ्य सेवाओं उन्नयन के लिए गए आवश्यक निर्णय

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षिजित सिंघल एवं विधायक श्री दिनेश राय की अध्यक्षता में गुरुवार 9 मार्च को जिला रोगी कल्याण समिति की कार्यकारिणी समिति की बैठक जिला चिकित्सालय सभाकक्ष में आयोजित हुई।

आयोजित बैठक में पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन के साथ ही अन्य बिंदुओं में आवश्यक निर्णय लिये गये। बैठक में मरीजों की सुविधा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के उन्नयन के उद्देश्य से बंद पड़ी एम्बुलेंस के आवश्यक मरम्मत एवं वाहन चालक की व्यवस्था कराकर इनके शीघ्र संचालन प्रारम्भ करने के निर्देश दिये गये। इसी तरह चिकित्सालय की केंटीन निविदा कार्यवाही को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में चिकित्सालय की पार्किंग अव्यवस्था पर भी चर्चा करते हुए पूर्व टेंडर को निरस्त किए जाने तथा वाहन पार्किंग के लिए निर्धारित स्थान से ही निर्धारित शुल्क लिए जाने की शर्त में नवीन टेंडर आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए। नवीन टेंडर में मरीजों को छोड़कर तुरन्त वापस जाने वाले वाहनों एवं ऑटो से कोई भी शुल्क न लिया जाने की शर्त को भी शामिल किए जाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में रोगी कल्याण समिति की वित्तीय स्थिति की समीक्षा के साथ ही आय बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में रोगी कल्याण समिति की ऐसी 11 दुकाने जिनसे लम्बे समय से किराया नही मिला हैं, के सम्बन्धित पक्षकारों को बेदखली का नोटिस जारी कर ब्याज सहित किराया राशि की वसूली करने के निर्देश दिये। इसी तरह रोगी कल्याण समिति कॉम्प्लेक्स के  प्रथम तल में  नवीन दुकानों के निर्माण किये जाने के प्रस्ताव में भी चर्चा की गई तथा पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कॉम्प्लेक्स का सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

बैठक में चिकित्सालय के अपशिष्ट प्रबंधन पर चर्चा करते हुए चिकित्सालय के कचरे के उठाव के लिए नगरपालिका के अधिकारियों को चिकित्सालय के लिए पृथक कचरा वाहन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। इसी तरह जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन कार्यो की दरों तथा नेत्र रोग विशेषज्ञ के मानदेय का अनुमोदन भी बैठक में किया गया। बैठक के उपरांत कलेक्टर श्री सिंघल एवं विधायक श्री राय ने वाहन पार्किंग व्यवस्था के लिए स्थानों का चिन्हांकन किया साथ ही चिकित्सालय में पानी समस्या के समाधान के लिए एक नवीन बोर कराने की निर्देश दिए गए।