पूर्ण गुणवत्ता से किए जाएं जल जीवन मिशन के सभी निर्माण कार्य : कलेक्टर

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षिजित सिंघल ने शुक्रवार 10 मार्च को बरघाट में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के खण्डस्तरीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जैसवाल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमित सिंह  सहित सभी सम्बन्धित ग्रामों के सब इंजीनियर, सचिव एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंघल ने बरघाट विकासखण्ड के ग्रामों में जल जीवन मिशन अंतर्गत संचालित एवं प्रगतिरत एकल तथा समूह नल जल योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पूर्ण हो चुकी योजनाओं के संबंध में संबंधित उपयंत्रियों, सचिव से योजना के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ग्राम में उपलब्ध घरों के विरुद्ध नल कनेक्शन की स्थिति, पेयजल सप्लाई की स्थिति, स्रोत आदि के सम्बंध में जानकारी प्राप्त करते हुए ऐसे ग्राम जिनमें विद्युत आपूर्ति के कारण पर्याप्त पानी की आपूर्ति की समस्या के त्वरित समाधान करने के निर्देश एमपीईबी के अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री सिंघल ने पीएचई एवं पंचायत विभाग के सभी उपस्थिति मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के सभी कार्य पूर्ण गुणवत्ता से किये जायें, ताकि योजना के पूर्ण होने के उपरांत ग्राम के प्रत्येक परिवार को शुध्द पेयजल उनके घर मे निरंतर मिलते रहे। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत एकल एवं संयुक्त परियोजनाओं के स्रोत का अवलोकन कर उनकी क्षमताओं का आंकलन किया जाये, आवश्यकतानुसार स्रोत बढ़ाये जाये।

उन्होंने कहा कि ग्राम के प्रत्येक घर में नल का कनेक्शन दिया जाये। ग्राम का ऐसे कोई भी घर न हों, जिनमें पेयजल आपूर्ति की समस्या हो। कलेक्टर श्री सिंघल ने तय समय सीमा समाप्ति के उपरांत की कार्य पूर्ण न कर पाने वाले सम्बन्धित निर्माण एजेंसियों को टर्मिनेशन का नोटिस जारी करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री पीएचई को एवं सम्बन्धित ठेकेदार को बाउंड ओवर करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिये।

कलेक्टर श्री सिंघल ने उपस्थित निर्माण एजेंसी को कार्यो में गुणवत्तायुक्त सामग्री का उपयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि आगामी ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखकर सभी योजनाओं के कार्य समय मे पूर्ण किये जायें। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि योजना के पूर्ण होने के उपरांत स्वयं 3 माह तक योजना का संचालन करें। इस दौरान लीकेज एवं प्रेशर जैसी समस्या का निदान करने के उपरांत ही सम्बंधित ग्राम पंचायत को योजना को हैंडओवर करने के निर्देश दिये। उन्होंने योजना के निर्माण के दौरान सड़को की टूट फुट की मरम्मत की स्थिति की भी समीक्षा की तथा त्वरित मरम्मत करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंघल ने मैदानी अमले को शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजनाके संबंध में को जानकारी दी गईं। उन्होंने उपस्थित ग्राम सचिवों को ग्रामवार सर्वे कर 23 से 60 वर्ष विवाहित महिलाओं की समग्र ई-केवायसी पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इसके साथ साथ ऐसी सभी महिलाओं के व्यक्तिगत बैंक खाते न होने की स्थिति में खाता खुलवाने तथा  बैंक खाते से आधार लिंकिंग पूर्ण कराने के निर्देश दिए।