रीना रॉय से तलाक के 30 साल बाद मोहसिन खान ने तोड़ी चुप्पी

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। बीते जमाने की मशूहर एक्ट्रेस रहीं रीना रॉय ने उस समय हलचल मचा दी थी, जब उन्होंने अपने करियर के पीक पर 1983 में पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली थी। शादी करने के बाद रीना रॉय ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था और पाकिस्तान में रहने लगी थीं। लेकिन बाद में रीना रॉय और मोहसिन खान का तलाक हो गया और एक्ट्रेस 1992 में वापस इंडिया लौट आईं।

वापस आने के बाद रीना रॉय ने बताया था कि कैसे उन्हें बेटी की कस्टडी के लिए भी लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी। उन्होंने मोहसिन खान से तलाक की वजह भी बताई थी। अब कई साल बाद मोहसिन खान ने रीना रॉय से शादी और तलाक पर चुप्पी तोड़ी है।

Mohsin Khan ने हाल ही दिए इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने Reena Roy से शादी से पहले उनकी एक भी फिल्म नहीं देखी थी। वह कभी भी खूबसूरती से प्रभावित नहीं थे। बल्कि उनके लिए इंसान की सीरत और अच्छाई मायने रखती है। मोहसिन खान ने यह भी बताया कि क्या कभी उन्हें इस बात का पछतावा हुआ कि उन्होंने रीना रॉय से शादी की।

इंटरव्यू में मोहसिन खान ने रीना रॉय को लेकर दिल खोलकर बात की। मोहसिन खान से शादी के बाद रीना रॉय ने एक बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम जन्नत रखा। लेकिन तलाक के बाद रीना रॉय ने नाम बदलकर सनम रख दिया।

रीना रॉय को बेटी की कस्टडी पाने के लिए साधु-संतों तक की शरण लेनी पड़ी थी। भले ही अब रीना रॉय और मोहसिन खान का रिश्ता नहीं है, लेकिन उनकी बेटी और मोहसिन खान अभी भी संपर्क में हैं। मोहसिन खान ने बाद में दूसरी शादी कर ली और अभी कराची में रहते हैं। जबकि सनम मम्मी रीना रॉय के साथ इंडिया में रहती हैं।

रीना रॉय और उनसे शादी के बारे में मोहसिन खान ने कहा, ‘मुझे कोई पछतावा नहीं है। मैंने एक इंसान से शादी की थी। मैंने यह नहीं देखा कि वह कौन थी या किस रूप में थी। बाद में मैंने फैसला किया था कि मैं पाकिस्तान में ही रहूंगा। हालांकि मैं इंग्लैड खेलने गया था, लेकिन मैं पाकिस्तान में ही रहना चाहता था। मैंने शादी से पहले रीना की कोई फिल्म नहीं देखी थी। कोई इस बात पर विश्वास नहीं करता, लेकिन मैं अल्लाह की कसम खाकर कहता हूं। मैं फिल्म नहीं देखता। बहुत ही कम देखता हूं। अगर मैं घर से निकल रहा हूं और टीवी पर अमिताभ बच्चन की किसी फिल्म का सीन चल रहा है तो मैं रुक जाता हूं और कुछ मिनट तक देखता हूं। पर वैसे मैंने कभी फिल्में नहीं देखीं। मैं कभी भी सुंदरता से प्रभावित नहीं रहा। मैंने एक अच्छे इंसान को पसंद किया था।

मालूम हो कि मोहसिन खान ने भी कुछ हिंदी फिल्मों में काम किया था। इसीलिए लोग हैरान होते हैं, जब मोहसिन कहते हैं कि वह फिल्में नहीं देखते। मोहसिन खान 1989 में जेपी दत्ता की फिल्म बंटवारामें नजर आए थे। मोहसिन खान फतह‘, ‘गुनाहगार कौन‘, ‘प्रतिकार‘, ‘साथीऔर महानताजैसी फिल्मों में भी दिखे। वहीं रीना रॉय ने 1972 में 15 साल की उम्र में फिल्म जरूरतसे एक्टिंग डेब्यू किया था। वह 70 और 80 के दशक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड हीरोइनों में शुमार रहीं।

रीना रॉय ने पति से तलाक और इंडिया वापसी के बाद 1993 में आदमी खिलौना हैसे कमबैक किया था। फिर कुछ और फिल्मों में काम किया और 2000 में रिफ्यूजीकरने के बाद ब्रेक ले लिया। लेकिन अब रीना रॉय एक बार फिर एक्टिंग में वापस आना चाहती हैं।