01 अप्रैल के पहले नया शैक्षणिक सत्र आरंभ न किया जाए, सीबीएसई ने दी शालाओं को चेतावनी

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। भारत में कई सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूलों ने अपना नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से पहले ही शुरू कर दिया है। अभिभावकों को बच्चों के स्कूल जल्दी खुलने को लेकर मैसेज आ रहे हैं। 1 अप्रैल से पहले नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पैरेंट्स भी गफलत में हैं।

अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आदेश जारी करते हुए सभी किंतु-परंतु पर विराम लगा दिया है। CBSE ने आदेश जारी करते हुए उन सभी स्कूलों को 1 अप्रैल से पहले शैक्षणिक सत्र शुरू करने पर कार्रवाई की बात कही है। सीबीएसई ने कहा कि बोर्ड मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को 1 अप्रैल से 31 मार्च तक एकेडमिक सेशन का सख्ती से पालन किया जाए।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपने आदेश में कहा कि सीबीएसई को यह जानकारी मिली है कि कुछ मान्यता प्राप्त स्कूल 1 अप्रैल से पहले ही अपने यहां शैक्षणिक सत्र शुरू कर दे रहे हैं। यह गलत है। स्कूलों के इस रुख से पूरे साल के सिलेबस को कम समय में पूरा कर दिया जाएगा। इससे यह प्रयास स्टूडेंट के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए कोई भी सीबीएई मान्यता प्राप्त स्कूल 1 अप्रैल से पहले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत न करें। इस आदेश का सख्ती से पालन किया जाए।

इस समय सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चालू हैं। 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा 21 मार्च और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा 5 अप्रैल को समाप्त होगी। सीबीएसई ने जारी नोटिस में कहा कि स्कूलों के इस आदेश के कारण स्टूडेंट को लाइफ स्किल, वैल्यू एजुकेशन, हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन, वर्क एजुकेशन और कम्युनिटी सर्विस जैसी एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है।