वजन घटाते समय न करें ऐसी गलतियां

वजन को कम करने की जल्दनबाजी में अक्स र लोग कई बातों को नजरअंदाज करते हैं जो स्वोस्य्ो केघ् लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में जरूरत है एक योजना बानाने की जो किसी विशेषज्ञ की देखरेख में हो। इसके लिए लाइफस्टा इल और खान-पान पर ध्या.न देने की जरूरत है।

आप अकसर वजन घटाने की योजानाएं बनाते होंगे लेकिन कई बार आपकी योजनाएं आधी-अधूरी रह जाती होंगी तो कई बार आप सख्ती से अपने प्लान पर अमल नहीं कर पाते होंगे। दरअसललोग अकसर अपने मोटापे को लेकर चिंतित रहते हैंलेकिन वे यह नहीं जानते कि चिंता करने से कोई फायदा नहीं बल्कि इसके लिए कुछ ठोस कदम उठाने जरूरी हैं। वजन घटाते समय आप बहुत सी बाते सोचते हैं कि ऐसा करेंगेवैसा करेंगे लेकिन कुछ नहीं कर पाते।

आपको ये सब करने और इतना परेशान होने की जरूरत नहीं। इसके बजाय आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपको क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए। कहने का अर्थ है कि बहुत से लोग वजन घटाते समय कई गलतियां कर जाते हैजिससे वजन घटे ना घटे लेकिन उनका स्वानस्य्एं जरूर प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको वजन घटाते समय ऐसी गलतियां नहीं करनी चाहिए जो आपके स्वाहस्य्े को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानें वे कौन सी गलतियां है जिनसे आपको बचना चाहिए।

वजन घटाने के लिएअगर आप सोचते हैं कि अचानक से सब कुछ खाना-पीना छोड़ डाइटिंग कर लें। तो आप गलत हैंक्या आप जानते हैं कि डायटिंग बहुत ही नुकसानदायक होती है। इस उपाय से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है। दरअसल कोई भी प्रतिदिन बहुत लंबे समय तक भूखा नहीं रह सकताऐसे में लंबे अंतराल के बाद व्यक्ति बहुत खा लेता है जो कि स्वास्‍थ्‍य की दृष्टि से नुकसानदायक है।

बहुत से लोग जल्दी वजन घटाने के लिए सप्लीनमेंट्स लेने लगते हैंजो कि स्वादस्य्दा के लिए तो नुकसानदायक होते है साथ ही आपकी भूख को भी खत्म करते हैं। आज के समय में बहुत से ऐसे सप्लीनमेंट्स मौजूद हैं जिनसे वजन आसानी से कम किया जा सकता है लेकिन इनके शरीर पर साइड इफेक्ट्स भी बहुत जल्दीं दिखाई देने लगते हैं।

कई लोग वजन घटाने के लिए सुबह का नाश्ता या फिर रात का डिनर करना छोड़ देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह का नाश्ता दिनभर के लिए बहुत जरूरी होता हैइसीलिए आपको एक बार भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि इसके बजाय आप अपने हेल्दी डायट ले सकते है या फिर आहार में कैलोरी की मात्रा कम कर सकते हैं।

कई बार आप वजन कम करने के लिए अपने शरीर के उस एक ही हिस्से पर अधिक जोर देते हैं जहां चर्बी अधिक होती है और इसके लिए शरीर के उसी हिस्से की अधिक से अधिक एक्सरसाइज करते हैं जबकि ऐसा करना आपके स्वा स्यन के लिए ठीक नहीं हैं।

वजन घटाने के लिए लोग खाद्य पदार्थ छोड़कर तरल पदार्थ खासकर नींबू पानीशहद नींबू पानी या इसी तरह के अन्य डिटॉक्स प्लातन को अपनाने लगते हैं ऐसा करने से कुछ समय के लिए आप अपना वजन कम होता देखेंगे लेकिन जब आप ऐसा करना छोड़ देंगे और ठोस पदार्थों को खाएंगे तो ऐसे में आपका वजन पहले से कहीं ज्यादा बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है।

आजकल वजन कम करने के लिए सर्जरी एक अच्छा उपाय है लेकिन क्या आप जानते हैं लिपोसक्शन या सर्जरी के साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं।

लिहाजाआपको वजन कम करने के लिए ऐसा कोई भी उपाय नहीं अपनाना चाहिए जिससे आपको नुकसान हो सकता है या फिर उसके साइड इफेक्ट्स बाद में उभर कर आएं और आपको अपनी गलती पर पछताना पड़े। इसके बजाय आपको संतुलित खानपान और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

(साई फीचर्स)