इस तरह छोड़ी बिग बी ने शराब व सिगरेट!

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। अमिताभ बच्चन पिछले करीब डेढ़ महीने से शूटिंग से दूर हैं। वह प्रोजेक्ट K’ की शूटिंग पर लगी चोट के बाद से रेस्ट पर हैं और उनका इलाज चल रहा है। लेकिन इसके बावजूद अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया के जरिए फैन्स से जुड़े हुए हैं और रोजाना अपडेट शेयर करते रहते हैं।

सोमवार, 10 अप्रैल को अमिताभ बच्चन ने शराब और स्मोकिंग से जुड़ा अपना एक किस्सा शेयर किया। अमिताभ बच्चन ने बताया कि किस तरह एक बार कॉलेज के दिनों में कुछ दोस्त शराब पीने के लिए साइंस की लैब में जमा हुए थी। लेकिन इस घटना के बाद जो हुआ, उसके कारण अमिताभ बच्चन ने दारू और सिगरेट से हमेशा के लिए तौबा कर ली। अमिताभ को उस घटना से जिंदगी का एक बड़ा सबक सीखने को मिला था।

हालांकि Amitabh Bachchan ने अपने पोस्ट में यह भी बताया कि शराब और सिगरेट छोड़ना या पीना यह हर किसी की अपनी पर्सनल चॉइस है। उन्होंने शराब और सिगरेट इसलिए छोड़ी क्योंकि यह उनकी निजी चॉइस थी। अमिताभ बच्चन ने कई साल से न तो शराब को हाथ लगाया है और ना ही सिगरेट को। एक्टर ने आपबीती सुनाने के साथ ही यह भी बताया कि कोई कैसे एक ही बार में शराब और सिगरेट दोनों छोड़ सकता है।

साइंस लैब की घटना, जब शराब पी रहे थे दोस्त

अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘प्रैक्टिकल की बात होती है तो स्कूल के दिनों की याद आ जाती है। जहां हमेशा शब्द या अभिव्यक्ति का संदर्भ साइंस लैब में प्रैक्टिकल्स से होता था। एलिमेंट्स को मिक्स करना, फिजिक्स लैब में गैजेटरी के साथ खेलना। कॉलेज का वही रुटीन रोजाना….और फिर एक दिन जब ग्रैजुएशन की डिग्री के लिए आखिरी पेपर खत्म हो गया तो कुछ दोस्त साइंस की लैब में शराब पीकर जश्न मना रहे थे। वो एकदम प्योर शराब पी रहे थे सिर्फ एक्सपेरिमेंट के लिए। और वो बुरी तरह बीमार पड़ गए। इस घटना ने बहुत ही जल्दी मुझे सबक सिखा दिया था कि शराब पीने के क्या दुष्परिणाम या इससे भी घातक परिणाम हो सकते हैं।

अमिताभ ने बताया दारू-सिगरेट छोड़ने का तरीका

अमिताभ ने आगे लिखा है, ‘स्कूल और कॉलेज में मैंने और भी कई ऐसे वाकये देखे जब इस शराब की अति ने कहर बरपाया और फिर जब सिटी ऑफ जॉय यानी कोलकाता में नौकरी करने लगा तो वहां सोशल ड्रिकिंगकरने लगा। दोस्तों के साथ आम बात हो गई। मैं इससे इनकार नहीं करता कि मैं पीता था। लेकिन इसे छोड़ना या पीना यह निजी चॉइस है। हां मैं नहीं पीता, लेकिन इसकी अनाउंसमेंट क्यों करनी? कुछ ऐसा ही सिगरेट के साथ भी होता है। इसे छोड़ने का सबसे आसान तरीका यही है कि तुरंत ही दृढ निश्चय कर लो कि छोड़नी है और फिर छोड़ दो। यह सबसे आसान तरीका है। सिगरेट को अपने होंठों पर ले जाकर क्रश कर दो और हमेशा के लिए बाय बोल दो। शराब का जो गिलास है उसे तोड़ दो।