यहां बेटियों को शादी में दी जाती है ‘जहरीली चीज

बेटियां भी खुशी-खुशी लगा लेती हैं उसे गले

मां-बाप अपने बच्चों की शादी के लिए कई तरह के सपने सजों कर रखते हैं। शादी चाहे लड़की की हो या फिर लड़के की। दोनों ही शादियां बड़ी ही धूमधाम से होती हैं। वहीं बेटी की शादी में पिता अपनी बेटी को कई तरह का समान देता हैजिसमें घर गृहस्थी के समान के साथ-साथ ज्वेलरी जैसी कई जरूरी चीजें होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि पिता ने अपनी बेटी की शादी में उसे जहरीले सांप दिए। अगर नहीं तो अब जान लीजिए।

सुनने में ये जरूर अजीब लगता है कि कोई पिता अपनी बेटी की शादी में उसे जहरीले सांप देता हैलेकिन मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय में ऐसा ही होता है क्योंकि यहां ये प्रथा चली आ रही है। जहां आमतौर पर पिता अपनी बेटी की शादी में उसे पैसा या घरेलू उपयोग में काम आने वाली चीजें देता हैतो वहीं इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों को शादी में 21 सांप देते हैं। ये सांप कोई मामूली सांप नहीं होते बल्कि ये सांप काफी जहरीले होते हैंजिनमें गहुंआ और डोमी सांप शामिल होते हैं।

सांप देने के पीछे इस समुदाय की कई मान्यताएं हैं। इसके पीछे एक मान्यता ये है कि सांप इसलिए दिए जाते हैं ताकि लड़की का पति इन सांपों के द्वारा कमाई कर सकेतो वहीं दूसरी मान्यता ये है कि अगर शादी में बेटी को पिता सांप नहीं देगा तो उसकी शादी जल्दी टूट जाएगी। गौरिया समाज के लोग सांपों को पालते हैं क्योंकि ये इनका मुख्य पेशा होता है और इसी पेशे के जरिए ये लोग अपनी आमदनी चलाते हैं।

(साई फीचर्स)