जानिए एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा जितना आपके स्वोस्य्ंग के लिए लाभप्रद होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी। आइए जानें ऐलोवेरा का हमारे स्वा1स्य्के पर कितना अच्छो प्रभाव पड़ता है। एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह जितना आपके स्वोस्य् औ के लिए लाभप्रद होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी।

सनबर्न से बचाएं

एलोवेरा का रस सनस्क्रींन का काम करता है। धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वपचा को नुकसान नहीं पहुंचा पातीं।

जलने या चोट में फायदेमंद

एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है। चोट लगने या जलने पर इसका जेल निकाल कर लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्तह बाद इसके जेल को लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही जलन भी समाप्त हो जाती है।

वजन नियंत्रण में सहायक

अगर आप का वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप हमेशा आलस और थकान का अनुभव भी कर रहे हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से आप भरपूर तंदुरुस्ती का अहसास करते है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और वजन नियंत्रित रहता है।

पाचन क्रिया बनाएं दुरूस्तन

एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है। इसके रोजाना उपयोग से अपच और कब्जग जैसी समस्याच भी दूर रहती है। पेट में पैदा होने वाले अल्सनर को भी यह ठीक करता है।

स्ट्रेच मार्क हटाए

मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हुए स्ट्रेच मार्क में भी एलोवेरा उपयोगी होता है। स्ट्रेच मार्क को हल्कार करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मालिश करें। यह काफी हद तक आपके स्ट्रेच मार्क को कम कर देगा।

झुर्रियों से बचाव

झुर्रियों आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जॅल से मालिश कीजिये। यह त्वहचा को अंदर से मॉइश्चेराइज करता है। इसका रस स्किसन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्वघ्चा हाइड्रेट भी बनी रहती है।

दिल के लिए फायदेमंद

एलोवेरा शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्त प्रवाह को भी सुचारू बनाये रखने में मदद करता है। एलोवेरा हाई ब्लरड प्रेशर को सामान्यव करता हैजिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

बालों का साथी

बालों के लिए एलोवेरा चमत्कांरी रूप से असर दिखाता है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसेबालों का गिरनारूखे बालबालों में डेंड्रफ आदि। हफ्ते में दो बार शैंपू करने से पहले चमेलीजोजोवा या नारियल तेल में एलोवेरा का यह रस मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं।

त्वचा की चमक

एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदर से सफाई करता है। जिससे त्वचा में चमक आती है तथा दागधब्बों से भी दूर होते है। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को त्वचा पर लगाने से एक्जिगमापिंपल और सिरोसिस की समस्यो भी दूर होती है।

स्वस्थ और स्वच्छ दांत

एलोवेरामुंह और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेरमाल से मसूड़ों की तकलीफ और रक्त आना बंद होता है। साथ ही मुंह में अल्सर की बीमारी भी ठीक होती है। इसे आप अपने दांत के डॉक्टर के रूप में भी अपना सकते हैं।

(साई फीचर्स)