पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड 10 वीं कक्षा परिणाम पीएसईबी के 10वीं के स्टूडेंट्स अपना हाई स्कूल रिजल्ट चेक कर सकते हैं। पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं परिणाम 2023 लिंक PSEB की आधिकारिक वेबसाइट http://pseb.ac.in/ पर उपलब्ध है।

PSEB के अधिकारियों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से परिणामों की घोषणा की। इस साल पंजाब में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में लगभग 3 लाख छात्र उपस्थित हुए थे और सभी को आज नतीजे देखने को मिलेंगे। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एडमिट कार्ड / हॉल टिकट को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए तैयार रखें, जब परिणाम घोषित होने का समय हो। साइन इन करते समय रोल नंबर, जन्म तिथि, परीक्षा केंद्र जैसे विवरण की आवश्यकता होती है।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड को पीएसईबी के नाम से भी जाना जाता है। यह चंडीगढ़, भारत में स्थित एक स्कूल बोर्ड पंजाब सरकार के तहत 1969 में पीएसईबी की स्थापना की गई थी। पंजाब बोर्ड के मुख्यालय चंडीगढ़ के पास एसएएस नगर मोहाली (अजितगढ़) में स्थित हैं।

पीएसईबी 10 वीं परिणाम की जांच कैसे करें?

सबसे पहले, सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर क्लिक करें

फिर Result टैब पर क्लिक करें

अब पंजाब बोर्ड रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें

अपना रोल नंबर या अपना पूरा नाम दर्ज करें

अब परिणाम बटन पर क्लिक करें

यहां आप Punjab Board 10th Result देख सकते हैं

भविष्य के उपयोग के लिए अपनी मार्क शीट का एक प्रिंट लें।

वैकल्पिक रूप से, छात्र examresults.net पर पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट की जांच भी कर सकते हैं। वे खुद को वेबसाइट पर अपने नाम, रोल नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ भी पंजीकृत कर सकते हैं ताकि रिजल्ट जारी होने के बाद उन्हें सूचित किया जा सके।

यह मार्च / अप्रैल के महीने में हर साल 10 वीं बोर्ड और 12 वीं बोर्ड परीक्षा की परीक्षा आयोजित करता है और बोर्ड मई / जून के महीने में घोषित करता है। प्रतीक्षा कर रहे सभी निजी और नियमित छात्र नाम या रोल नंबर द्वारा अपने पंजाब बोर्ड रिजल्ट 2020 देख सकते हैं।

(साई फीचर्स)