सर्दियों में अपनायें ये तरीके

सर्दी का मौसम आ चुका है। सर्दियों की कठोर हवा सेहतशरीर और त्वचा पर बुरा असर छोड़ सकती है इसलिये बहुत जरुरी है कि आप अपनी सुरक्षा करें। गर्मी और चिपचिपे मौसम के बाद जब ठंड आती है तब हमारे शरीर को उसके अनुकूल होने में थोड़ा समय लगता है। पर इस मौसम में हम आपके लिये कुछ टिप्सू ले कर आये हैं जिससे आप अपने शरीर की देखभाल कर सकते हैं। एक अच्छी डाइटथोड़ा सा व्योयाम और ठंडा हवा से सुरक्षा करने से आप सर्दी के मौसम में भी बिल्कु़ल चंगे हो सकते हैं।

खूब सारा पानी और तरल पदार्थ का सेवन करें पानी से शरीर के सभी आंतरिक अंगों की सफाई हो जाती है। ठंड में भले ही आपको प्या स लगे या नहीं लेकिन आपको लगभग 04 लीटर पानी जरुर पीना चाहिये। इन दिनों आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं। अच्छी नींद लें अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करती हैं तो इससे आपके शरीर पर काफी असर पड़ सकता है। डार्क सर्कल होने के साथ ही कई अन्यह समस्या भी पैदा हो सकती हैं। इससे हमारे शरीर का इम्मनयून सिस्ट्म भी धीमा पड़ सकता है।

शाकाहारी भोजन खायें इन दिनों मसालों का सेवन कम कर के हरी साग सब्जी खूब खायें। हमेशा सही खायें जिससे आपकी त्वकचा को इसका भुगतान न करना पडे़। जल्दी नहाएं शोध से पता चला है कि सर्दियों में केवल 10 मिनट ही नहाना चाहिये जिससे शरीर की नमी न खोने पायें। अपने साबुन का भी खास ख्याल रखें। साबुन नमी पहुंचाने वाला होना चाहिये न की रूखा।

अच्छा व्यायाम इन सर्दियों में अपने शरीर को थोड़ा हिलाएं डुलाएं जिससे शरीर लचीला बना रहे। जिम जाइये चाहे योगा कीजिये। इस सर्दी में शरीर से पसीना निकलना थोड़ा मुश्किल है लेकिन व्यायाम करना अति आवश्याक है। कठोर मौसम से सुरक्षा खुद के शरीर की कठोर मौसम से सुरक्षा करें। इसके लिये मोटी शॉल और स्वे्टर से शरीर को ढांक कर रखें। जब भी बाहर जायें अपने कानों को ढंक कर रखें।

(साई फीचर्स)