कलेक्टर-एसपी ने बाढ़ आपदा राहत तैयारियों की समीक्षा कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल एवं पुलिस अधीक्षक श्री रामजी श्रीवास्तव की की अध्यक्षता में  सोमवार 5 जून को आपदा प्रबंधन की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री सीएल चनाप, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, डिस्ट्रिक कमाण्डेंट होमगार्ड सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रही।

कलेक्टर श्री सिंघल ने आगामी वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए बाढ़ राहत कार्यों की तैयारियों की विभागवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट से बाढ़ आपदा की स्थिति में राहत-बचाव संबंधी कार्यो की समीक्षा करते हुए आवश्यक संसाधनों- उपकरणों की सही स्थिति में पर्याप्त उपलब्धता रखने तथा रेस्क्यू टीम का गठन कर उनके प्रशिक्षण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से डूब प्रभारी ग्रामों की जानकारी प्राप्त कर संबंधित ग्रामों में राहत शिविरों के लिए सुरक्षित जगह का चिन्हांकन करने तथा आवश्यक संसाधन जैसे जरूरी दवाईयां, राशन, पशुओं की चिकित्सा व्यवस्था सहित सुरक्षा उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंघल एवं पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्त  ने संबधित विभागाधिकारियों से भीमगढ़ डेम सहित सभी छोटे बड़े टैंको की जलभराव की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त कर टैंको बांधो से पानी छोड़ने के पूर्व इसकी सूचना प्रभावित क्षेत्रों को प्रसारित करने तथा डूब प्रभावी मार्गों, पुल-पुलिया पर बेरिकेटिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ सिंघल ने संबंधित अधिकारियों को रहवासी क्षेत्रों के शासकीय-अशासकीय पुराने जर्जर भवनों का चिन्हांकन करते हुए संबंधित भवन मालिक को भवन की स्थिति से अवगत कराते हुए खाली करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला मुख्यालय के कुछ क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जल भराव वाले  क्षेत्रों पर जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए नाले-नालियों की सफाई कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।