आपदाओं से निपटने 08 हजार करोड़ की घोषणा

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा प्रबंधन के लिए 8000 करोड़ रुपये की तीन स्कीम की घोषणा की है।

उन्होंने मंगलवार 13 जून को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्यों ने नौ सालों में मिलकर कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं और नई आपदाओं से निपटने के लिए खुद को तैयार किया है। उन्होंने कहा कि आपदाओं का स्वरूप भी बदला है और इन सबसे निपटने के लिए खुद को तैयार किया गया है।

अमित शाह ने राज्यों के लिए आपदा प्रबंधन के लिए 8000 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं की घोषणा की है, जिनमें 5000 करोड़ रुपये राज्यों के प्रोजेक्ट को बढ़ाने और फायर सर्विस को आधुनिकृत करने के लिए दिए गए हैं। 2,500 करोड़ रुपये मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदाबाद, अहमदाबाद और पुणे जैसी मेट्रो सिटी में बाढ़ से बचने की व्यवस्था करने के लिए दिए गए हैं। वहीं, 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लैंडस्लाइड से निपटने के लिए नेशनल लैंडस्लाइड रिस्क मिटिगेशन स्कीम के लिए 825 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।

उन्होंने कहा कि पिछले नौ सालों में इस क्षेत्र में केंद्र सरकार और राज्यों ने मिलकर काफी उपलब्धियां प्राप्त की हैं, जिसको कोई नकार नहीं सकता है, लेकिन हम संतुष्ट होकर नहीं बोल सकते हैं क्योंकि आपदाओं ने अपना स्वरूप भी बदला है। उन्होंने कहा कि आपदाओं की आवृति और तीव्रता भी बढ़ी है, तो हमें अपनी तैयारियों को इसके साथ ज्यादा पैना करना पड़ेगा और ज्यादा व्यापक भी करना पड़ेगा।

अमित शाह ने कहा, “नए क्षेत्रों में भी कई जगहों पर अलग-अलग प्रकार की आपदा का अनुभव देखने को मिल रहा है। बाढ़ के नए क्षेत्र बढ़ते जा रहे हैं। कई नए स्थानों पर भी गर्मी की लू के थपेड़े सहन करने पड़ रहे हैं और इस सबसे निपटने के लिए हमने अपने आप को तैयार किया है।उन्होंने आगे कहा कि आप लोगों ने रिकॉर्ड स्तर पर जो अपना बयान रखा है, उसका गृह मंत्रालय बिंदुवार अध्यन कर राज्यों को प्रतिक्रिया देंगे। उन्होंने कहा कि इस पर भी चर्चा होगी कि आने वाले समय में क्या-क्या कार्यवाही हो सकती है।