सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के तरीके और उपाय

सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के तरीके और उपाय। सर्दी का मौसम आते ही कई लोगो को एलर्जी होने की समस्या होने लगती हैं। किसी को ठंड लग जाती हैं तो किसी का गला खराब हो जाता हैं। सर्दी के मौसम में धुप ज्यादा न निकलने के कारण भी बॉडी की इम्युनिटी कम होने लगती हैं और आप बीमार पड़ जाते हैं।

आज के लेख में हम सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के तरीकेइसके घरेलु उपाय और नुस्खे आदि के बारे में जानेंगे। सर्दियों के मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना सबसे जरूरी हैं। आइये जानते हैं सर्दियों में स्वस्थ्य रहने के लिए क्या करना चाहिए?

हल्दी वाला दूध

गर्म दूध में हल्दी मिला कर पीने से सर्दी-जुकाम से आराम मिलता हैं। यह सभी आयु के लोगो के लिए फायदेमंद होता हैं। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में आपकी सहायता करते हैं।

गर्म पानी पीजिये

सर्दियों में गर्म पानी पीना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार गर्म पानी कफ दोष को नष्ट कर देता हैं। जब शरीर में कफ दोष प्रभावित होता हैं तो आपको सर्दी-जुकाम हो जाती हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में गर्म पानी पीजिये।

लहसुन

लहसुन में एलीसिन नाम का रसायन पाया जाता हैं जो की एंटीबैक्टीरियलएंटी फंगल और एंटी वायरल माना गया हैं। लहसुन की कुछ कलियों को लेकर घी में भून कर खाएइससे सर्दी-जुकाम से आपको राहत मिलेगी। इसका इस्तेमाल 2 से 3 बार करने से जुकाम दूर होने लगता हैं।

हैवी फूड न खाएं

खाने में ज्यादा हैवी फूड जैसे मीटमीठाआइसक्रीमकोल्डड्रिंकसोडा का आदि का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करे या फिर इनका सेवन बिलकुल ही न करे।

हर्बल चाय पीजिये

काली मिर्चअदरकतुलसी के पत्तेलौंग और मिश्री को मिलाकर हर्बल चाय बनाये और इसे पीजिये। इससे शरीर को शक्ति मिलेगी और एलर्जी भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा गर्म पानी में निम्बू और शहद की कुछ बूंदे डाल कर पीने से खांसी और गले के दर्द से राहत मिलती हैं। तुलसी और अदरक की चाय सर्दियों में पीने से काफी लाभ होता हैं।

भोजन कम मात्रा में खाएं

अगर आपको फ्लू हो जाये तो आयुर्वेद कहता हैं की आप भोजन करना कम कर दे। इससे पाचन तंत्र मजबूत हो जायेगा। ऐसा करने से शरीर में पित्त बढ़ता हैं और शरीर में गर्मी पैदा हो जाती हैं। जिससे वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में सहायता मिलती हैं।

तुलसी और अदरक

अदरक और तुलसी के इस्तेमाल से सर्दी जुकाम से राहत मिलती हैं। एक कप गर्म पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां डालेफिर आप इसमें अदरक का एक छोटा सा टुकडा डाले। अब आप इस पानी को तब तक उबालिए जब तक पानी आधा न रह जाये। लीजिये आपके सामने काढ़ा बन कर तैयार हैं। इस काढ़े को पीजियेइससे सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिल जायेगा।

भूख लगने पर ही खाना खाए

अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगे तभी खाना खाए। आपको जबरदस्ती खाना खाने से बचना चाहिए।

कैस्टर आयल

फल और सब्जियों के जूस में 5 बूंदे कैस्टर आॅयल की डाल कर सुबह खाली पेट पीजिये। आप चाहे तो कैस्टर आयल को जूस की बजाये पानी में भी मिला कर पी सकते हैं। इससे आपको आंतनाक और स्किन की एलर्जी से छुटकारा मिल जाता हैं।

खाना पकाने के तेल

आप सर्दियों के दिनों में भोजन ओलिव आॅयलकेनोला आॅयलसरसों के तेल या फिर तिल के तेल में ही पकाए। नारियल का तेल इस्तेमाल न करे।

निम्बू और नारियल का तेल

स्किन की एलर्जी से बचने के लिए नारियल के तेल में निम्बू का रस मिलाकर लगाये। इसे पूरी रात तक लगा रहने दे। सुबह इसे नीम के पानी से धो ले। यह एंटीबैक्टीरियल होता हैंजिससे स्किन से सम्बंधित सभी रोग दूर हो जाते हैं। खसखस के बीजनिम्बू का रस और शहद को मिला कर प्रभावित जगह पर लगाने से स्किन की एलर्जी में फायदा होता हैं।

घी सिमित मात्रा में खाएं

अगर आपको सर्दी लग गयी हैं तो घी बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। अगर आपको बहुत ज्यादा खाने का मन कर रहा हैं तो जरा सी मात्रा में इसका सेवन करे। घी का सेवन करने से पहले इसमें 2 चुटकी हल्दी मिलायेफिर उसके बाद इसे खाए।

निम्बू और शहद

1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और आधा निम्बू का रस मिलाये। इसे रोजाना सुबह कई महीनो तक पिए। इससे एलर्जी दूर होगीसाथ ही आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। आपक इम्यून सिस्टम इतना ज्यादा शक्तिशाली बन जायेगा की आपको फिर दुबारा एलर्जी नहीं होगी। नियमित रूप से 1 गिलास गाजर का जूस पीने से भी एलर्जी दूर होती हैं। चुकंदरखीरा और गाजर का मिक्स जूस पीने से भी एलर्जी से बचा जा सकता हैं।

मसाले

1 ग्राम अदरक पाउडरहल्दीजीराकाली मिर्चदालचीनीकरी पत्ता और इलायची को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। इन मसालों में एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं। इनके सेवन से आप सर्दी-जुकामबुखार आदि से बचे रहते हैं।

(साई फीचर्स)