अंततः आवारा मवेशियों को लेकर संजीदा हुआ प्रशासन

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल की अध्यक्षता में जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट चैम्बर में आयोजित हुई। बैठक में अतिरिक्त कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिवनी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सिवनी, उपसंचालक पशुपालन एवं डेयरी विभाग सहित अन्य समिति सदस्यों की उपस्थिति रही।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा मुख्यमंत्री गौ-सेवा योजना अंतर्गत जिले में संचालित गौशालाओं संचालन की स्थिति, गौशालाओं में पशुओं की संख्या, चारा-पानी सहित अन्य बिंदुओ पर जानकारी प्राप्त कर विस्तृत समीक्षा की गई।

उन्होंने गौशालाओं की भूमि में पशुओं के लिए चारागाह निर्माण एवं गौशालाओं में विद्युत की उपलब्धता, मृत गौवंश के लिए कम्पोस्ट पिट निर्माण कार्य कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंघल ने नगरीय क्षेत्रों में सड़कों एवं सार्वजनिक स्थलों पर निराश्रित, आवारा-खुले घूमने वाले पशुओं को पकड़ कर कांजीहाउस या समीपस्थ जंगलों में छोड़ने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसी तरह पशुओं को खुला सड़कों में छोड़ने वाले पशुपालकों पर जुर्माना लागने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

उन्होंने गौशालाओं के ठीक ढंग से संचालित न करने वाली स्वसहायता समूहों, संस्थाओं को हटाते हुए अन्य किसी और समूह एवं संस्थाओं को गौशाला प्रबंधन कार्य सौंपने के निर्देश दिए।