सांप के काटते ही शुरू कर दें मुस्कुराना

इस अनोखे ज्ञान को नहीं जानते होंगे आप

ऐसा कई बार सुनने में आया है कि किसी शख्स को बिना ज़हर वाले सांप ( Snake ) ने काटा ( Snake bite ) लेकिन फिर भी उसकी मौत हो गई। ऐसा क्यों होता है इसके पीछे का कारण है उसके मन में बैठा डर। शोधकर्ताओं ने इस तरह मरे लोगों पर कई तरह के शोध किए। जांच में उनके शरीर से ज़हर भी मिला लेकिन ऐसा हुआ कैसे जबकि जिस सांप ने उन्हें काटा वो जरहरीला ( Venomous snake ) था ही नहीं। शोधकर्ताओं के अनुसारइसके पीछे का कारण था उनके मन में मरने का डर ( fear of death )। जिससे उनके शरीर में खुद ही ज़हर बनने लगा।

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट ने सबको हैरान कर दिया है। इस रिपोर्ट के अनुसारजब कोई ज़हरीला सांप काटे तो घबराना या दौड़ना-भागना नहीं चाहिए बल्कि मुस्कुराना चाहिए। कानपुर चिड़ियाघर ( Zoo ) में मथुरा वेटनरी यूनिवर्सिटी के 40 छात्र-छात्राएं वन्य जीवों के स्वभावइंसानों से उनके ताल्लुक और रेस्क्यू के तरीके की ट्रेनिंग ले रहे हैं। ट्रेनिंग के दौरान डॉ. नासिर ने उनसे यह जानकारी साझा की। डॉ. नासिर के मुताबिक, “जब आपको सांप काटे तो मुस्कुराना शुरू कर देना चाहिए इससे यह होगा कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ेगा नहीं और शरीर में ज़हर धीमे फैलेगा।”

दरअसलहम इंसानों का शरीर बेहद संवेदनशील और जटिल है। यह बात हमें समझनी पड़ेगी कि सांप के काटने या किसी अन्य दुर्घटना से हमें विचलित नहीं होना चाहिए। हालांकिस्वाभाविक है कि खुद की जान खतरे में आते ही हम अपना आपा खो बैठते हैं। मरने का डर हमारे दिलोदिमाग पर बैठ जाता है। लेकिन जरूरी यह है कि ऐसे समय में जितना हो सके अपने शरीर को काबू में रखना चाहिए।

बता दें कि डर की वहज से हमारा दिल जल्दी-जल्दी धड़कने ( बी.पी. हाई ) लगता है। शरीर में खून तेज़ी से बनने लगता है। खून के तेजी से बनने के साथ-साथ वह शरीर के बाकि अंगों में भी जल्दी पहुंचने लगता है। ऐसे में ज़हर शरीर में तेज़ी से पहुंच जाता है और पीड़ित की मौत हो जाती। बता दें कि सांप के काटने पर मुस्कुराते रहने से खून बनने की प्रक्रिया नार्मल होती है और पीड़ित को अस्पताल पहुंचकर इलाज कराने का अधिक समय मिलता है।

(साई फीचर्स)