शुष्क एवं रूखी त्वचा से इस तरह पाएं निजात . . .

ठण्ड और सर्द हवाओं का दौर जारी है। ऐसे में हर किसी को रूखी त्वचा का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा शुष्क और अनाकर्षक भी होने लगती है। इस कड़कड़ाती ठण्ड में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरुरत होती है। अगर आपने त्वचा की ख्याल ठीक से नहीं रखा है तो इसके फटने और अन्य नुकसान पहुँचने की संभावनाएं बड़ जाती है।

अगर आप चाहते है कि सर्दियों के इस सीजन में भी आपकी त्वचा चमकदार और आकर्षक दिखाई दे। इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरुरत नहीं हैबल्कि घर पर ही कुछ प्रभावी घरेलु फेस पैक तैयार करत्वचा की नमी को वापस लेन का काम कर सकते है। इनके प्रयोग से आपकी त्वचा को पोषण भी मिलेगा और आकर्षण कई गुना बढ़ जायेगा।

सर्दियों में इन फेस पैक को लगाकर आप त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे कीलमुँहासेदाग-धब्बे आदि से छुटकारा पा सकते है। इसका एक फायदा यह भी है कि आपको किसी तरह का कोई खर्च नहीं करना है।

हल्दीदूधमुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का फेस पैक

आवश्यक सामग्री

हल्दी पाउडर 4 चम्मच

दूध पांच से छ:चम्मच

मुल्तानी मिट्टी 2 चम्मच

नारियल तेल 4 चम्मच

टमाटर रस 4-5 बूंद

गुलाब जल रुई भिगोकर

ग्लिसरीन रुई भिगोकर

बनाने की विधि

सबसे पहले एक साफ कटोरी में हल्दीदूधटमाटर का रसमुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल को अच्छे से चम्मच की सहायत से मिलाएं।

इस फेस पैक को 5-7 मिनट बाद चेहरे पर लगाए और 20-25 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें। हल्का सूख जाने पर इसे पानी से धो लें तथा गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाकर रुई की मदद से चेहरे की त्वचा को साफ करें। अगर आपके फेस पर डार्क सर्कल्स है तो आप सप्ताह में 2 बार इस पैक को लगाएं तथा प्रतिदिन गुलाबजल और ग्लिसरीन के मिश्रण को रुई में भिगोकर डार्क सर्कल्स पर लगाएंयह त्वच को साफ और गोरा बनाने में सक्षम है।

मक्खन और केले का फेस मास्क

एक ताजे केले को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसमें उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलाएं। अगर आपके पास मक्खन नहीं है तो आप स्किम्ड दूध क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते है। इन दोनों की अच्छी तरह मिलकर मिश्रण तैयार कर लें और पुरे चेहरे पर लगा लीजिये। मक्खन या स्किम्ड दूध क्रीम त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता हैजो स्किन को सूखने से बचत है और केला नमी बनाये रखता है।

गुलाब जल और शहद का पैक

शहद शुष्क त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम भी करता है तथा गुलाब जल चेहरे की त्वचा को रंगत प्रदान करता है। एक चम्मच शहद और गुलाब जल को अछि तरह मिलाये और चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लीजिये। सर्दियों के दिनों में सुखी त्वचा से बचने का यह बहुत अच्छा उपाय है।

आलू और दही का पैक

एक आलू को फेंट कर पेस्ट बना लें। इसका 1 चम्मच पेस्ट में आधा चम्मच दही मिलाएं और इनका मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ देंफिर ठन्डे पानी से मुंह धो लीजिये। आलू सनबर्न से रहत दिलाने में मदद करता है।

एवोकाडो फेस पैक

दहीएवोकाडो और शहद को मिलकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे त्वचा पर लगाएं तथ कुछ देर बाद पानी से इसे धो लीजिये। आपको बता दें कि दही में लैक्टिक एसिड होता हैजो त्वरचा की चमक बनाये रखने वाले कोलेजन का उत्पा दन करता है। जबकि एवोकाडो में फैटी एसिड होता हैजो स्किन को मजबूतनरम और अधिक लचीला बनाने में मदद करता है। साथ ही शहद में एंटी-आॅक्सीकडेंट होता हैजो त्वेचा की चमक बरकरार रखने में मदद करता है।

दूध का फेस पैक

गाय के दूध से बना फेस पैक आदर्श माना जाता है। इस पैक को तैयार करने में गाय के दूध के अलावा1 चम्मच एलोवेरा जेल1 चोट चम्मच शहदबादाम का पेस्ट की जरुरत है। इन सभी को एक कटोरे में 1 चम्मच दूध गिरते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और तब तक लगा रहने देंजब तक स्किन शुष्क न हो जाये। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लीजिये।

कोको से तैयार फेस मास्क

तैलीय त्वचा के कारण कई लोग सर्दियों के सीजन में भी बहुत परेशान रहते है। कोको से तैयार फेस पैक खासकर उन्ही लोगों के लिए हैजिनकी स्किन आॅयली होने के साथ-साथ शुष्क भी है। इसे बनाने के लिए आधा चम्मच कोको पाउडर में 1 चम्मच बेसन1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल का दूध का प्रयोग करेंगे। इन सभी को मिलाकर जो मिश्रण तैयार होगा वो चकने पेस्ट की तरह होगा। इसे आप चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लीजिये।

(साई फीचर्स)