दिव्यांगजनों को पात्रतानुसार योजना का लाभ सुविधाजनक रूप से मिले- कलेक्टर

अगस्त माह में दिव्यांगजनों के लिए आयोजित होगा विशेष रोजगार मेला

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सोमवार 24 जुलाई को दिव्यांगजन जिलास्तरीय सलाहकार समिति बैठक का आयोजन कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल की अध्यक्षता में किया गया।
बैठक में दिव्यांगजनों की सुविधाओं के लिए संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियांवयन तथा अन्य बिंदुओं पर चर्चा कर आवश्यक निर्णय लिए गए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंघल ने दिव्यांगजनों के लिए संचालित पेंशन योजनाओं, नि:शक्त विवाह एवं प्रोत्साहन योजना, सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के साथ ही साथ कृत्रिम अंग सहायक उपकरण योजनाओं के प्रगति की समीक्षा कर निर्देशित किया कि प्रत्येक दिव्यांग हितग्राही को पात्रतानुसार योजना का लाभ सुविधाजनक मिले।

उन्होंने जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में रिक्त पदों के पूर्ति के लिए आवेदन आमंत्रित करने, दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के लिए नवीन भवन बनाए जाने के लिए शासन को प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह आगामी माह में रोजगार अधिकारी एवं जिला उद्योग कार्यालय को संयुक्त रूप से दिव्यांगों के लिए विशेष रूप से रोजगार मेला आयोजित करने के निर्देश दिए गए। इस मेले में निजि क्षेत्र के प्रतिष्ठित कंपनियों को आमंत्रित करने के साथ साथ शासन द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं के प्रचार-प्रसार तथा तत्काल आवेदन करवाने की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंघल ने बैठक में उपस्थित विशेष दिव्यांग स्कूल आशादीप एवं दिलखुश के संचालकों को अपनी संस्थान के उन्नयन के लिए शासन की योजनांतर्गत अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए, जिसमें जरूरी सहायता के लिए उप संचालक सामाजिक न्याय को निर्देशित किया गया।