झुरकी समूह नलजल योजना

सिवनी जिले के झुरकी समूह नलजल योजना के आदिवासी बाहुल्य घंसौर विकासखण्ड क्षेत्र के निवासियों को बड़ी राहत देने का कार्य कर रही है। भौगोलिक परिस्थिति के कारण क्षेत्र में भूजल गहराई में स्थित है। जिसके कारण गर्मियों में ज्यादातर कुंए, हैण्डपंप सूख जाने से प्रतिवर्ष पेयजल की समस्या इस क्षेत्र में होती थी। वर्तमान में शासन के महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन अंतर्गत पूर्ण हुई झुरकी समूह नलजल योजना के माध्यम से घंसौर विकासखंड के 15 ग्रामों में निवासरत ग्रामीणों के घर तक नल के माध्यम से शुद्ध स्वच्छ पेयजल पहुंचने लगा है। जिससे संपूर्ण क्षेत्र में हर्ष व्याप्त है।

12.52 करोड रूपये लागत से निर्मित इस योजना से घंसौर विकासखंड के 15 ग्रामों सहित ग्राम धनवाही के ग्रामीण भी लाभांवित हुए हैं। जिनमें से एक लाभार्थी श्रीमती सुखवती गुमास्ता भी है। श्रीमती सुखवती बताती है कि समूह नलजल योजना के नल कनेक्शन के पूर्व उनका जीवन कठिनाईयों से भरा हुआ था। उन्हें परिवार के लिए पेयजल लेने के लिए 3 से 4 किलोमीटर पानी लाने जाना पडता था। कुछ वर्ष पूर्व ग्राम में हैण्डपंप लग जाने से कुछ राहत जरूर मिली किंतु पानी भरने के लिए लंबी कतार में लगने से उनका अधिकांश समय पेयजल भरने में ही चला जाता था।

उन्होंने बताया कि आज झुरकी जल प्रदाय योजना से मेरे घर में नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल की आपूर्तिै हो रही है। जिससे पर्याप्त पानी सुविधाजनक रूप से मिलने लगा है। वह कहती है योजना के लाभ से उनकी पेयजल संबंधी सभी तकलीफों का निदान हो गया है। उन्हें प्रसन्नता है कि उनके बच्चों को अब उनकी तरह पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पडेगा। जिसके लिए प्रदेश शासन एवं केन्द्र सरकार का धन्यवाद देते नहीं थक रहीं।

(साई फीचर्स)